Breaking Tube
International

कोरोना वायरस से प्रभावित हो रहीं ये बड़ी कम्पनियां, रद्द करने पड़ रहे चीन के दौरे

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन से बाहर दूसरे देशों में पैर पसार दिया है. चीन में अब तक इस वायरस की वजह से करीब 170 लोगों की जान जा चुकी है. कई देशों ने अपने नागरिकों की चीन यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. कोरोना वायरस को लेकर टेक्नोलॉजी कंपनियां में सकते में आ गई हैं. कई बड़ी कम्पनियां अपने वर्कर्स को वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दे रही हैं, ताकि किसी को भी दिक्कत न होने पाए.


कम्पनियों ने रद्द किया चीन का दौरा

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के खौफ के बाद भारत भी सतर्क हो गया है. फेसबुक ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी है. फेसबुक ने चीन की अनावश्यक यात्रा पर रोक लगा दी है. अलीबाबा ने अपने कर्मचारियों को 2 फरवरी 2020 तक वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है. वहीं Tencent ने भी 9 फरवरी तक छुट्टी की घोषणा की है.


Also Read: अगर आप भी हैं साइनस की समस्या से परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा जल्द आराम


वहीं दूसरी तरफ एप्पल ने भी अपने कई स्टोर्स को बंद कर दिया है. इसके अलावा एप्पल ने अपने कर्मचारियों की चीन यात्रा पर रोक लगाई है. टिकटॉक की स्वामित्व वाली कंपनी बाइटडांस ने अपने कर्मचारियों को 14 दिन घर पर ही रहने की सलाह दी है. एलजी और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने भी चीन जाने वाले वर्कर्स को दौरा निरस्त करने के आर्डर दिए हैं.


Also Read : जानिए क्या है कोरोना वायरस और इसे लेकर क्याें मचा है हड़कंप, कैसे करें रोकथाम


क्यों रखा गया ‘कोरोना’ नाम ?

एक वायरस का ऐसा समूह है जो पक्षियों, स्तनधारी पशुओं और इंसानों में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है. इसका नाम कोरोना वायरस इसलिए रखा गया, क्योंकि इसको इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखने पर इसकी सतह कुछ ऐसी दिखाई देती है जैसा कि हमारे सूर्य के चारों तरफ का चमकदार कोरोना हाे. ऐसा नहीं है कि इस वायरस के समूह को अभी खोजा गया है, बल्कि हमें इसके बारे में बहुत पहले से पता है. इस समूह के कुछ वायरस बहुत ज्यादा हानिकारक नहीं हैं. बहुत बार मौसम बदलते समय जो हमें जुखाम, नाक बहना, गला खराब होना या बुखार, इस तरह की छोटी-मोटी दिक्कतें आती हैं उनमें से बहुत-सी इसी वायरस की वजह से हो सकती हैं. लेकिन कुछ कोरोना वायरस बड़े घातक हैं और उनके संक्रमण से इंसान की मृत्यु तक हो सकती है.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पुलवामा अटैक: आतंकियों का सफाया करने में बिना शर्त भारत की मदद करने को तैयार इज़रायल

S N Tiwari

PoK में आतंकियों की तबाही से उड़े इमरान खान के होश, अमेरिका से लगाई गुहार, कहा- भारत को रोक लो

S N Tiwari

अब पिता कर सकेंगे अपनी ही बेटी से शादी, इस इस्लामिक देश की संसद में पास हुआ बिल

S N Tiwari