Breaking Tube
International

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार जारी, 80 साल पुराना हनुमान मंदिर तोड़ा, 20 हिंदुओं के घर भी जमींदोज

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार (Atrocities on minorities in Pakistan) की और बर्बर घटना घटित हुई है. कुछ जेहादियों ने हनुमान मन्दिर (Hanuman Temple) को तोड़ दिया. इस मंदिर के आसपास करीब 20 हिंदू परिवार रहते थे. इनके मकान भी तोड़ दिए गए हैं. यहां एक बिल्डर कॉलोनी बना रहा है. आरोप है कि स्थानीय प्रशासन ने उसकी मदद की है. मंदिर में मौजूद मूर्तियां भी गायब कर दी गई हैं ये घटना पाकिस्तान में आम हो गयी हैं. पाकिस्तान की इमरान सरकार की कोई हिम्मत नहीं होती हैं कि वो इन मजहबी कट्टरपंथियों पर कोई कड़ी कार्रवाई करें.


कराची के ल्यारी में इस हनुमान मंदिर को रातोंरात गिरा दिया गया. मंदिर के पुजारी का कहना है कि कोरोना वायरस के नाम पर मंदिर को बंद कर दिया गया था और फिर यह कार्रवाई कर दी गई. उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर के घरों को खाली करा दिया गया था. प्रशासन कहता रहा कि जल्द ही मंदिर खोल दिया जाएगा लेकिन उसे तोड़ दिया गया.



दिखावे के लिए पहुंची पुलिस

घटना की जानकारी मिलने पर हिंदू परिवार जमा हो गए. इसी दौरान पुलिस वहां पहुंचीं. उसने पूरा एरिया सील कर दिया. मंदिर मलबे में तब्दील हो चुका था. कमिश्नर अब्दुल करीम मेमन ने कहा- मामले की जांच की जा रही है. खास बात यह है कि क्षेत्र में रहने वाली बलोच कम्युनिटी भी मंदिर तोड़े जाने का विरोध कर रही है. बलोच नेता इरशाद बलोच ने कहा- हम बहुत दुखी हैं. बचपन से इस मंदिर को देख रहे थे। यह हमारी विरासत का प्रतीक था.


बिल्डर ने धोखा किया

स्थानीय नागरिक हीरा लाल ने कहा- बिल्डर ने हमें धोखा दिया. उसने वादा किया था कि मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा. मंदिर के पुजारा हरसी ने रोते हुए कहा- पहले हमारे घर उजाड़े. अब मंदिर भी तोड़ दिया गया. कोई ये नहीं बताया कि हनुमानलला की मूर्तियां कहां हैं? घटना के बाद इलाके में तनाव है. हिंदू समुदाय के नेता मोहन लाल ने कहा- इतना सब होने के बावजूद बिल्डर हमें इलाका छोड़ने की धमकी दे रहा है. पुलिस और प्रशासन चुप है.


अल्पसंख्यकों का जीना मुहाल

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सिंध और पाकिस्तान से अक्सर ही हिंदू और ईसाई समुदाय के लोगों पर अत्याचार की खबरें आती रहती हैं. पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने भी इस साल कहा था कि अल्पसंख्यकों के ऊपर बहुत अत्याचार हुआ है और उनके हालात सुधारने के लिए उठाए गए कदम बेअसर रहे हैं. पिछले दिनों इस्लामाबाद में कृष्ण मंदिर बनने का काफी विरोध हुआ था.


Also Read: पाक में दलित युवती का जबरन धर्मांतरण, बाप की उम्र के आदमी के साथ करा दिया गया निकाह


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

PNB घोटाले का आरोपी नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

BT Bureau

पाकिस्‍तानी पॉप सिंगर राबी पीरजादा ने PM मोदी को बताया ‘हिटलर’, सांपों से कटवाने की दी थी धमकी, ‘विस्‍फोटक’ पहनकर शेयर की फोटो

S N Tiwari

पाकिस्तान के हालात हुए बद से बदतर, मुर्गे के पंजों और गधों को बेचकर कर रहा गुजर बसर

S N Tiwari