Breaking Tube
International

भारत ने बढ़ाया POK की तरफ कदम, बुरी तरह घबराया पाकिस्तान

भारत हर अनतर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान (Pakistan) को उसकी हैसियत दिखाता है, पाक अधिकृत कश्मीर (POK) हो या अन्य मुद्दे हिंदुस्तान हर जगह पाक के एजेंडे को नाकाम कर देता है. हिंदुस्तान ने हाल ही में पाकिस्तान को पीओके, गिलगिट-बाल्टिस्तान का मौसम बताया. हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को बताया कि पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) हमारा तो ही है, वहां मौसम भी हमारा है. पीओके की घर वापसी की ओर बढ़े भारत के कदमा को देखकर पाकिस्तान बुरी तरह घबराया हुआ है, यहां तक कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की दुहाई भी देने लग गया है.


POK पर दबाव बढ़ाने से घबरा कर पाकिस्तान (Pakistan) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का दरवाजा खटखटाने का मन बनाया है. उसने इसे पुराने प्रस्तावों का उल्लंघन बताया है.  पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारतीय मौसम विभाग के कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ‘पिछले साल भारत की ओर से जारी किए गए तथाकथित राजनीतिक नक्शे की तरह ही यह कदम भी पूरी तरह से अवैध, वास्तविकता के विपरीत और यूएनएससी के प्रस्तावों का उल्लंघन है.  यह भारत का ये व्यवहार पूरी तरह गैरजिम्मेदाराना है.  पाकिस्तान भारत की इस कार्रवाई(वेदर बुलेटिन) को खारिज करता है.



इतना ही नहीं पाकिस्तान ने भारत के एक छोटे से कदम को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश करते हुए कश्मीर का मुद्दा फिर से उछालने की तैयारी की है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में ये भी कहा गया है कि ‘ भारत का यह एकतरफा और गैरकानूनी कदम जम्मू-कश्मीर(Jammu and kashmir) के ‘विवादित’ स्टेटस को बदलने की चाल है. कश्मीर की यही पहचान(विवादित स्टेटस) पूरी दुनिया सहित संयुक्त राष्ट्र के भी सामने है.  इसलिए भारत ऐसे निराधार दावों से बचें.’



दरअसल, भारतीय मौसम विभाग(IMD) ने अपने मौसम के बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद को भी जगह देनी शुरु कर दी थी. IMD के डायरेक्‍टर-जनरल मृत्‍युंजय महापात्रा ने बकायदा बयान जारी करके कहा था कि ‘IMD पूरे जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के लिए वेदर बुलेटिन जारी करता रहा है. अब हम बुलेटिन में गिलगित-बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद का भी जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्‍योंकि वह भारत का हिस्‍सा है. भारत के इस स्टैंड को देखकर पाकिस्तान के होश फाख्ता हो गए.


Also Read: Video: भारत के एक्शन से सदमे में हिजबुल मुजाहिद्दीन का सरगना सैयद सलाउद्दीन, बोला- हिंदुस्तान का पलड़ा भारी है


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Report: कोरोना पीड़ितों का इलाज करने के लिए मुस्लिमों के अंग निकाल रहा चीन

Jitendra Nishad

जानलेवा बीमारियों की नहीं मिल रही दवाएं, कर्ज में डूबे पाकिस्तान की भारत ने की मदद

S N Tiwari

अमेरिका में मोहन भागवत बोले- हिंदू किसी का विरोध करने के लिये नहीं जीते, हम कीड़ों को भी जीने देते हैं

Aviral Srivastava