Breaking Tube
International

घायल पिता को साइकिल पर बिठा गुरुग्राम से बिहार लाई थी 15 साल की ज्योति, इवांका ट्रंप ने की तारीफ

लॉकडाउन में गुरुग्राम से अपने पिता को साइकिल पर पीछे बिठाकर दरभंगा लेकर आने वाली ज्योति कुमारी (Jyoti Kumari) ने हौसले की नई गाथा लिखी है. इस समय ज्योति की हर तरफ चर्चा हो रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) ने भी ज्योति की ट्विटर पर तारीफ की है. ज्योति ने लॉकडाउन में हरियाणा के गुरुग्राम से बिहार के दरभंगा तक बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर का सफर तय किया था. मामला सामने आने के बाद साइकलिंग फेडरेशन ने उसे ट्रायल के लिए बुलावा भेजा है.


इवांका ने ट्वीट कर कहा कि 15 साल की ज्योति कुमारी अपने घायल पिता को साइकिल से सात दिनों में 1,200 किमी दूरी तय करके अपने गांव ले गई. सहनशक्ति और प्यार की इस वीरगाथा ने भारतीय लोगों और साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है.


बता दें कि ज्योति के पिता गुरुग्राम में रिक्शा चलाते थे और उनके दुर्घटना का शिकार होने के बाद वह अपनी मां और जीजा के साथ गुरुग्राम आई थी और फिर पिता की देखभाल के लिए वहीं रुक गई. इसी बीच कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई और ज्योति के पिता का काम ठप्प पड़ गया. ऐसे में ज्योति ने पिता के साथ साइकिल पर वापस गांव का सफर तय करने का फैसला किया.


अपने घर में ही लॉकडाउन पीरियड काट रही ज्योति ने कहा कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह ट्रायल के लिए तैयार हैं. 15 साल की ज्योति ने दरभंगा से फोन पर बताया, ”साइकिलिंग महासंघ वालों का मेरे पास फोन आया था और उन्होंने ट्रायल के बारे में बताया. अभी मैं बहुत थकी हुई हूं, लेकिन लॉकडाउन के बाद अगर मुझे मौका मिलेगा तो मैं जरूर ट्रायल में हिस्सा लेना चाहूंगी. अगर मैं सफल रहती हूं तो मैं भी साइकिलिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती हूं.’


तीन बहन और दो भाइयों के बीच दूसरे नंबर की संतान ज्योति ने कहा कि वह पढ़ाई छोड़ चुकी हैं, लेकिन अगर मौका मिलता है तो दोबारा पढ़ाई करना चाहती हैं. उन्होंने कहा, ”मैं पढ़ाई छोड़ चुकी हूं लेकिन अगर मौका मिला तो मैं दोबारा पढ़ाई शुरू करना चाहती हूं.”


Also Read: कोरोना: सिर्फ इनर वियर पहनकर इलाज कर रही नर्स, लोगों ने किया ट्रोल तो दिया ऐसा जवाब कि बोलती हुई बंद


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पाकिस्तान में हर वर्ष हजारों हिंदू लड़कियों का धर्मांतरण कर जबरदस्ती कराई जाती है शादी

S N Tiwari

कंगाल होने की कगार पर पाकिस्तान, लोगों ने कहा- ईद में इमरान खान हमें घास खिलाना चाहते हैं?

S N Tiwari

वीडियो गेम के नकली प्लेन को असली समझ बैठे पाकिस्तानी मंत्री, कर दी पायलट की तारीफ तो लोगों ने उड़ाई खिल्ली

S N Tiwari