Breaking Tube
Business International

व्यापारिक रिश्ते तोड़ पाक ने अपने पैर पर मारी कुल्हाड़ी! अब प्याज, टमाटर के लिए ताक रहा भारत का मुंह

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के प्रावधान खत्म किए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत (India) के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक रिश्ते (Business Relationships) खत्म करने का ऐलान किया है. भले ही पाकिस्तान ने इसके जरिए विरोध जताने का फैसला लिया है, लेकिन यह कदम भारत की बजाय उसे ही ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला है. इसकी वजह यह है कि पाकिस्तान पर भारत की निर्भरता खासी कम है, जबकि पड़ोसी मुल्क रोजमर्रा की जरूरत की तमाम चीजें भारत से मंगाता है.


Also Read: पाकिस्तान की बढीं मुश्किलें, भारत में शामिल होना चाहते हैं गिलगिट बाल्टिस्तान के लोग, अमित शाह से की मांग


दरअसल, प्याज और टमाटर जैसी खाद्य वस्तुओं के अलावा केमिकल्स के लिए पाकिस्तान अभी भी भारत पर ही निर्भर है. एक्सपर्ट्स और ट्रेडर्स की मानें तो इससे पाकिस्तान को ही झटका लगेगा. फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के डायरेक्टर जनरल अजय सहाय का कहना है कि ‘कारोबार का निलंबन भारत की बजाय पाकिस्तान को अधिक प्रभावित करेगा क्योंकि वह हमारे ऊपर अधिक निर्भरता रखता है’.


बता दें पाकिस्तान की ओर से भारत को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा नहीं दिया गया था, इसके चलते सीमित चीजों का निर्यात ही भारत कर पाता था. ऐसे में पाकिस्तान के ही यह फैसला नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि वह तमाम कृषि उत्पादों के लिए भी भारत पर निर्भर रहा है.


Also Read: Article 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, इमरान खान के खिलाफ शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन


इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड के प्रोफेसर राकेश मोहन जोशी के मुताबिक पाकिस्तान का बिजनेस कारोबार को प्रभावित करने वाला है. जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर बिस्वजीत धर कहते हैं कि लॉन्ग टर्म की बात हो या फिर शॉर्ट टर्म की इस फैसले से पाकिस्तान ही ज्यादा प्रभावित होगा. इसकी वजह यह है कि वह टमाटर और प्याज तक के लिए भारत पर निर्भरता रखता है.


गौरतलब है कि इसी साल 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाक के बीच कारोबार निचले स्तर पर थे. भारत ने अटैक के बाद पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर 200 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी कर दी थी. कॉमर्स मिनिस्ट्री के डेटा के मुताबिक इस फैसले के चलते पाक से होने वाले आयात में 92 प्रतिशत की गिरावट आई थी और यह इस साल मार्च में महज 2.84 मिलियन डॉलर ही रह गया था, जबकि मार्च 2018 में यह 34.61 अमेरिकी डॉलर था.


Also Read: पाक की कंगाली में आटा हुआ गीला, इस महंगाई में रोटी और नान… नहीं खा पायेगा पाकिस्तान


आइये जानते है पाकिस्तान के उन सामानों के बारे में जो भारत से आते हैं…

पाकिस्तान के इस कदम के बाद भारत के साथ ताज़े फल, सीमेंट और कपास का व्यापार करने वाले व्यापारी प्रभावित हो सकते हैं. 2017-18 में भारत के साथ पाकिस्तान का कुल निर्यात 3,482.3 करोड़ रुपये का रहा है.


छोटे व्यापारी वित्तीय नुकसान उठा सकते हैं. भारत के कई व्यापारी पाकिस्तान से सीमेंट आयात करते रहे हैं. इससे पहले भी पुलवामा हमले के बाद जब भारत ने पाकिस्तानी चीज़ों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था, तब भी दोनों देशों के बीच कारोबार को झटका लगा था.


बिजनेसटुडे वेबसाइट के मुताबिक, पाकिस्तान प्रतिवर्ष 112.8 मिलियन डॉलर के फलों का निर्यात करता है. सीमेंट का निर्यात प्रति वर्ष $78.3 मिलियन, कैमिकल्स का $60.4 मिलियन और खाद का निर्यात प्रति वर्ष $34.9 मिलियन है. इसके अलावा पाकिस्तान चमड़ा और चमड़े से बने सामान भी भेजता/निर्यात करता है.


Also Read: Article 370 हटने के बाद पाकिस्तान में मचा हाहाकार, भारी गिरावट के साथ डूबा शेयर बाजार


वेबसाइट मनी कंट्रोल के मुताबिक पाकिस्तान की तरफ से भारत को निर्यात किए जाने वाले टॉप दस उत्पादों में ताज़े फल, सीमेंट, पेट्रोलियम उत्पाद, मिनरल्स और चमड़ा शामिल हैं.


प्रोसेस्ड मिन्रल्स, इनऑर्गेनिक केमिकल्स, कच्चा कपास, सूती कपड़ा, कांच और कांच के बने पदार्थ भी ऐसी चीज़ों में से हैं, जो कुल शिपमेंट का 95 प्रतिशत होती हैं. पाकिस्तान से आने वाली दो मुख्य वस्तुओं में फल और सीमेंट हैं.


सिर्फ अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से ही भारत का निर्यात 2014-15 में 2,117 करोड़ रुपये से घटकर 2018-19 में 131 करोड़ रुपये हो गया था. इसी तरह आयात भी घटा है. 2014-15 में 2,368 करोड़ से घटकर 2018-19 में 721 करोड़ रह गया.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

Yes Bank Scam: कभी IPL की ग्लैमरस ‘मिस्ट्री गर्ल’ कहलाती थीं राणा कपूर की ये बेटी, आज ED ने कसा शिकंजा

BT Bureau

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भाया ‘योगी मॉडल’, अमेरिका में भी किया लागू

BT Bureau

Airtel का धमाकेदार प्लान 47 रुपये में 28 दिनों के लिए दे रहा है कॉल-डेटा-SMS

BT Bureau