Breaking Tube
International

अब श्रीलंका भी लगाएगा बुर्के पर प्रतिबंध, बंद होंगे मदरसे, राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर लिया फैसला

श्रीलंका (Shri lanka) की महिंद्रा राजपक्षे सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर सार्वजनिक जगहों पर बुर्का (Burqa Ban) पहनने पर पाबंदी लगा दी है. पाबंदी के दायरे में चेहरा ढंकने के अन्य तरीके भी शामिल हैं. वहीं, 1000 से ज्यादा मदरसों व इस्लामिक स्कूलों को भी बंद किया जाएगा. बता दें हाल ही में स्विटजरलैंड भी बुर्के पर प्रतिबंद लगा चुका है. इस फैसले की जानकारी श्रीलंका के जनसुरक्षा मंत्री शरथ वीरासेकरा ने शनिवार को दी.


वेरासेकेरा ने यह भी बताया कि उन्होंने कैबिनेट की मंजूरी के लिए एक विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिया है. इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर प्रतिबंध की मांग की गई है. कैबिनेट से पारित होते ही श्रीलंका की संसद इस पर कानून बना सकती है. उन्होंने बताया कि हमारे शुरुआती दिनों में मुस्लिम महिलाएं व लड़कियां बुर्का नहीं पहनती थीं. यह धार्मिक अतिवाद का प्रतीक है जो हाल में ही सामने आया है, हम इसे निश्चित तौर पर बंद कर देंगे. इसकी बड़ी वजह बढ़ता धार्मिक कट्टरपंथ है. लिहाजा, इस पर रोक लाजिमी है.


श्रीलंका सरकार का मानना है कि ये सब रिवाज स्कूल राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मजाक बना रहे हैं. वेरासेकेरा ने कहा कि कोई स्कूल नहीं खोल सकता और कुछ भी नहीं पढ़ा सकता. बता दें कि बौद्ध बहुल श्रीलंका में 2019 में चर्च व होटलों पर हमले के बाद भी बुर्का पहनने पर अस्थायी पाबंदी लगी थी. बीते साल कोरोना में जान गंवाने वाले मुस्लिमों को सरकार ने दफनाने के बजाय जलाने का आदेश दिया थाय. हालांकि, बाद में पाबंदी हटा ली थी.


Also Read: चीन में मुसलमानों का शोषण, मस्जिद ढहाकर बनाया सार्वजनिक शौचालय, कब्रिस्तानों पर बनाई पार्किंग, जनसंख्या वृद्धि पर पाबंदी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कोरोना बना काल: ब्राजील में नए शव दफनाने को पुरानी कब्रों से निकाली जा रहीं हड्डियां, नहीं बची है जगह

Jitendra Nishad

घायल पिता को साइकिल पर बिठा गुरुग्राम से बिहार लाई थी 15 साल की ज्योति, इवांका ट्रंप ने की तारीफ

BT Bureau

SFJ ने ली लाल किले हिंसा की जिम्मेदारी, कहा- अब आगे 1 Feb को संसद पर जो Khalistani झंडा फहराएगा उसे देंगे 2.5 करोड़ रूपए

BT Bureau