Breaking Tube
International

कोरोना से लड़ने के लिए वर्ल्ड बैंक ने की आर्थिक मदद, भारत के लिए 100 करोड़ डॉलर मंजूर

वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने गुरूवार को भारत को कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए मंजूरी दे दी. वर्ल्ड बैंक ने कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए भारत को स्वास्थ्य प्रणालियों को दुरुस्त करने के लिए कहा है. भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं. देश में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. 


वर्ल्ड बैंक ने कोरोनो वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत के लिए 1 अरब डॉलर के आपातकालीन वित्तपोषण को मंजूरी दी है. विश्व बैंक ने कहा कि विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं का पहला सेट 1.9 अरब डॉलर का है, जो 25 देशों की सहायता करेगा. वहीं आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा 1 अरब डॉलर भारत को दिया गया है.


वर्ल्ड बैंक ने कहा कि भारत में 1 अरब डॉलर आपातकालीन वित्तपोषण बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और प्रयोगशाला डायग्नोस्टिक्स का समर्थन करेगा. साथ ही व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की खरीद करेगा.’ वहीं दक्षिण एशिया में विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर और अफगानिस्तान के लिए 10 करोड़ डॉलर को मंजूरी दी है.


दक्षिण एशिया में वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर, अफगानिस्तान के लिए 10 करोड़ डॉलर, मालदीव के लिए 73 लाख डॉलर और श्रीलंका के लिए 12.86 करोड़ डॉलर की सहायता को मंजूरी दी है. वर्ल्ड बैंक ने यह भी कहा कि उसने वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने में देशों की मदद करने के लिए 15 महीने के लिहाज से 160 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता जारी करने की योजना को मंजूरी दी.


Also Read: पाकिस्तान: अगले 3 महीने में 2 करोड़ हो सकते हैं कोरोना मरीज, भुखमरी के होंगे हालात!


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Pulwama Attack: अमेरिका, रूस सहित सभी बड़े देशों ने की पुलवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा

admin

आतंकी मसूद अजहर को बैन करने के लिए अमेरिका ने UNSC में दिया प्रस्‍ताव, चीन को लगाई फटकार

BT Bureau

सामने आया डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया के पार्लर का खर्चा, रोजाना कराती हैं इतने लाख रुपए का मेकअप

Satya Prakash