भारत ने दक्षिण अफ्रीका में किया मदद का ऐलान, केविन पीटरसन बोले- Thank You Narendra Modi

इंग्लैंड के महान बल्लेबाज केविन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने ताजा कोविड-19 संकट के बीच अफ्रीकी देशों को समर्थन देने के लिए भारत की सराहना की है. उन्होंने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को धन्यवाद दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक नए कोविड-19 संस्करण ओमिक्रॉन (Omicron Covid Variant) को वर्गीकृत किया है, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका ने ‘चिंता के प्रकार’ के रूप में रिपोर्ट किया था. भारत ने सोमवार को घोषणा की है कि वह प्रभावित अफ्रीकी देशों को आवश्यक टीके, जीवनरक्षक दवाएं, परीक्षण किट, दस्ताने, पीपीई किट, चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं.

भारत के इस ऐलान पर पूर्व ब्रिटिश क्रिकेटर केविन पीटरसन ने काफी खुशी जताई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है, “भारत ने एक बार फिर मदद का जज्बा दिखाया है, सबसे शानदार देश जहां तमाम नरम दिल के लोग रहते हैं. शुक्रिया. नरेंद्र मोदी जी.”

क्या कहा था भारत सरकार ने अपने ऐलान में?
दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले पाया जाने वाला कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रोन अब दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है. अफ्रीकी देश इस वेरिएंट से अधिक प्रभावित हैं. सोमवार को भारत सरकार ने ऐलान किया था कि अफ्रीकी देशों में जहां ओमिक्रोन का खतरा सबसे ज्यादा है, वहां मेड इन इंडिया वैक्सीन सप्लाई की जाएगी.

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि आपूर्ति COVAX के माध्यम से या द्विपक्षीय रूप से की जा सकती है. इस संबंध में, सरकार ने मलावी, इथियोपिया, जाम्बिया, मोज़ाम्बिक, गिनी और लेसोथो जैसे अफ्रीकी देशों सहित कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति के लिए COVAX द्वारा अब तक दिए गए सभी आदेशों को मंजूरी दे दी है. हमने बोत्सवाना को कोवैक्सिन की आपूर्ति को भी मंजूरी दे दी है. द्विपक्षीय रूप से या COVAX के माध्यम से अनुमानित किसी भी नई आवश्यकता पर शीघ्रता से विचार किया जाएगा.”

Also Read: भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर संकट, इस वजह से बढ़ी टेंशन

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )