आम सर्दी-जुकाम नहीं Omicron ने जकड़ लिया है शरीर, बस दिखें ये लक्षण तो तुरंत हो जाएं सावधान

कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ (Omicron variant Symptoms) से इस वक्त पूरी दुनिया जूझ रही है. वैसे तो कोरोना वायरस के कई वैरिएंट दुनिया में फैल चुके हैं. इससे पहले कोरोना का डेल्टा वैरिएंट लोगों की मुसीबत बढ़ा चुका है. ऐसे में इस वक्त तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन ने लोगों के लिए संकट पैदा कर दिया है. देश में बीते दिन तक आए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में इस वक्त ओमिक्रॉन के 400 के पार मामले दर्ज हो चुके हैं. केंद्र सरकार भी बढ़ते मामलों के चलते अलर्ट हो गई है. संक्रमित राज्यों ने अपने यहां पर नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ सख्त पाबंदी लगाई है.

हम सभी जानते हैं कि कोरोना के कुछ गिने चुने लक्षण देखे जाते थे, लेकिन अब ओमिक्रोन वेरिएंट में उस तरीके के लक्षण देखने को कम ही मिल रहे हैं. आपको बता दें इससे पहले साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन डॉक्टर एंजेलिक कोएट्जी ने इस बात को साफ किया है कि हाल ही में आए ओमिक्रोन के किसी भी मामले गंध या टेस्ट ना आने जैसे लक्षण देखने को नहीं मिले हैं. यही नहीं इन मरीजों में ना तो बंद नाक, जुकाम और अधिक तापमान जैसे लक्षण देखने को मिले हैं.

यूके के ZOE कोविड अध्ययन ऐप के मुख्य प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने भी इस बात का खुलासा किया है कि बुखार, खांसी और स्मेल ना आने जैसे लक्षण अब लोगों में कम ही दिखाई दे रहे हैं जो कि कोरोना के पहले मुख्य लक्षण हुआ करते थे. उनका कहना है कि अब मरीजों में इस तरह के लक्षण बेहद कम हो गए हैं.

ओमीक्रोन के सामान्य लक्षण
ओमिक्रोन वायरस के हल्के लक्षणों को सर्दी या कॉमन कोल्ड से जोड़ कर देखा गया है. ऐसे में अगर आपको सिर दर्द, गले में खराश, नाक बहना, थकान और बार-बार छींक आती है तो इसे सामान्य सर्दी या फ्लू ना समझने की गुजारिश की गई है. इस पर प्रोफेसर स्पेक्टर इन लक्षणों से पीड़ित सभी लोगों को तुरंत कोरोना टेस्ट करवाने की सलाह दे रहे हैं.

डॉक्टर ने इंग्लैंड में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों का हवाला देते हुए कहा कि, यह मामले तेजी से दोगुने होते जा रहे हैं. उनका कहना है कि हर ढाई दिन में कहीं ना कहीं मामलों की संख्या बढ़ रही हैं. यानी मतलब साफ है कि इस वेरिएंट के मामले अब तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं डॉक्टर का कहना यह भी है कि सर्दियों के दौरान कोरोना होने का खतरा भी अधिक हो जाता है.

सर्दी हो जाए तो करें ये काम
अगर आपको पता करना है कि आपको सामान्य फ्लू हैं या कोविड है तो इसें जांचने का सबसे सही तरीका आरटी-पीसीआर टेस्ट ही है. इसके अलावा प्रोफेसर स्पेक्टर उन लोगों को भी परीक्षण की सलाह दे रहे हैं, जो लोग सर्दी आदि से पीड़ित है. वह बताते हैं कि यही तरीका है जिसके जरिए कोविड के प्रसार को रोका जा सकता है. इसके अलावा वह कहते हैं कि जब तक बीमारी या समस्या का पता नहीं चलता तब तक घर में ही रहें. साथ ही खुद को क्वारंटाइन करें यह तरीका खुद को और दूसरों को सुरक्षित रख सकता है.

ओमिक्राेन से कैसे करें बचाव
ओमिक्राेन से बचने के लिए सबसे पहले तो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना बेहद आवश्यक है. इसके साथ सोशिल डिस्टेंसिग का पूरी तरह से पालन करना होगा. मास्क भी लगाए. हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करते रहें और कोई भी दिक्कत होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. ताकी इस वायरस के प्रसार को समय रहते कंट्रोल किया जा सके.

Also Read: Omicron खतरे के बीच PM मोदी के 3 बड़े ऐलान, बच्चों, बुजुर्गों औऱ कोरोना वॉरियर्स पर फोकस, जानें अहम बातें

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )