Breaking Tube
Lifestyle

आखिर क्यों बढ़ जाता है शादी के बाद लड़कियों का वजन? जानिए ये 5 बड़ी वजह

लाइफस्टाइल: आपने अक्सर देखा होगा की शादी के बाद दम्पति के जीवन से विचार में काफी बदलाव आते हैं. यही नहीं सोच-विचार के साथ उनमें कई सारे शारीरिक बदलाव भी होते हैं, जो ज्यादातर उनके वजन को लेकर होता है. वहीँ पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में यह बदलाव ज्यादातर देखने को मिलती है. कई बार तो ऐसा भी होता है बढ़ते वजन की समस्या से महिलाएं परेशान हो जाती हैं. अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कोई जिम में पसीना बहाता है, तो कोई दौड़ना शुरू कर देता है. आज हम आपको बताएंगे कि शादी के बाद अचानक वजन तेजी से क्यों बढ़ने लगता है.


खानपान में बदलाव-

अक्सर शादी के बाद खान पान में बदलाव होने की वजह से लड़की में शारीरिक बदलाव आते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है लड़की का घर बदलता है तो जो खाना पीना भी बदलता है जो उसके शरीर में कई बदलाव लाता है. इस खानपान की वजह से उसकी पाचन क्रिया पर भी काफी प्रभाव पड़ता है. जब लड़की मायके में होती हैं, तो खाना खाने के बाद इधर-उधर टहलना दिनचर्या में शामिल होता है, जो शादी के बाद ससुराल में नहीं हो पाता है.


ओवर ईटिंग-

शादी के बाद दोस्तों से लेकर कई रिश्तेदार होते हैं जो नए कपल्स से मिलने के लिए उन्हें अपने घर खाने पर आमंत्रित करते हैं, जहाँ सभी लोग खाने-पीने से लेकर कई तरह की एक्टिविटी भी करते हैं. वहीँ खाने-पीने में लोग बिलकुल भी कोई परहेज नहीं करते साथ ही जरूरत से ज्यादा खाना नई-नवेली दुल्हन को खिला देते हैं, यह सिलसिला शादी के कई हफ़्तों से लेकर महीनों तक चलता है जिससे उनका शरीर काफी ज्यादा कैलोरीज गेन कर लेता है जिससे वजन बढ़ने लगता है.


घर वालों की जिम्मेदारी-
जब लड़की अपना घर छोड़कर शादी के बाद किसी दूसरे घर जाती है तो उनको खुश करने के लिए कई तरह के प्रयास करती है. वह अपने ससुराल में सबको खुश करने के लिए तरह-तरह के पकवान बना-बनाकर खिलाती है. जिसमें भरपूर मात्रा में तेल, घी, मसालों आदि का इस्तेमाल होता है. इतना ही नहीं मेहनत से बनाया खाना खराब न हो, इस चक्कर में जरूरत से ज्यादा खाना खा भी लेती हैं. ऐसे में वजन बढ़ना लाजमी है.


बदलती सोच-
शादी से पहले लड़के-लड़कियां खूबसूरत और हैंडसम दिखने के लिए नियमित जिम में पसीना बहाते हैं, जिससे उनको अच्छा घर परिवार मिल सके और खानपान का भी ध्यान रखते हैं. लेकिन शादी के बाद सोच बदल जाती है. लोग यह सोचने लगते है कि अब तो शादी को गई अब किसे दिखाना. बस इसी के बाद से वजन तेजी से बढने लगता है.


बढ़ता तनाव-
इसके साथ ही बढ़ते तनाव के कारण भी ऐसा होना लाजमी है. शादी के बाद लड़की को नए माहौल में ढलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लड़की अगर वर्किंग है, तो उनकी जिम्मेदारियां और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं, ऑफिस के साथ-साथ घर पर भी अपना बेस्ट देने की कोशिश में हमेशा तनाव में रहती है और स्ट्रेस ईटिंग की शिकार हो जाती है. जिस वजह से वजन बढ़ने लगता है.


Also Read: लिवर, गठिया, अल्सर समेत इन रोगों में फायदेमंद है मुलेठी, जानें इसके अद्भुत लाभ


Also Read: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं रखें अपना विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये फूड्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सेहत के लिए अमृत है गिलोय, शरीरिक कमजोरी के साथ इन विकारों को करता है दूर

Satya Prakash

इन घरेलू उपायों से पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा, अपनाएं ये Tips

Satya Prakash

हवा की अशुद्धियों से बचने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, जहरीली एयर को करते हैं नेचुरली प्यूरीफाई

Satya Prakash