Breaking Tube
Lifestyle

फायदों से भरपूर एलोवेरा के प्रयोग से हो सकते हैं कई नुकसान, ध्यान से करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे कई प्रकार की औषधियों के लिए आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता है. एलोवेरा को कई रूपों में इस्तेमाल किया जा सकता है इसे खाया और लगाया दोनों ही जाता है. यह एक ऐसा पौधा है, जो बहुत लाभकारी है इसके साथ ही इसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते हैं. एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण भी पाए जाते हैं. इस पौधे से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के कई साइड इफेक्ट्स भी होते है. आज हम आपको एलोवेरा के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में भी बताने जा रहे हैं.


एलोवेरा में एक ऐसा रसायन मौजूद होता है जिसे हम एलोइन रसायन कहते हैं. एक शोध में पता चला है कि इस रसायन से ट्यूमर भी हो सकता है. यह रसायन एलोवेरा की बाहरी सतह पर मौजूद होती है. एलोवेरा प्रोडक्ट्स को तैयार करते वक्त चारकोल फिल्टर के जरिए इस रसायन को निकाल दिया जाता है.


Image result for aloe vera

यह रसायन लैटेक्स रबर जैसा होता है और इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और पेट में ऐंठन जैसी समस्या हो सकती है. इसको ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारे शरीर से दस्त, गुर्दे में परेशानी और शरीर में पौटेशियम की कमी भी होने लगती है.


Also Read:  5 घंटे से कम सोना हो सकता है जानलेवा, इन बीमारियों का रहता है खतरा


इसके साथ ही शोध में यह भी बताया गया है की 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एलोवेरा का जूस नहीं देना चाहिए. इससे पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है और डायबिटीज के मरीजों को एलोवेरा का जूस पीना चाहिए. एलोवेरा का जूस वैसे तो ब्लड शुगर को कम करता है लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अपना ब्लड शुगर बार बार अपडेट करते रहना चाहिए. यदि आप प्रगनेंट हैं तो आपको बिलकुल भी एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे गर्भाशय सिकुड़ने का खतरा बना रहता है.


Also Read:  विटामिन डी के लिए मशरूम का सेवन है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल


Also Read:  अगर आप भी ब्लड प्रेशर और वजन की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें डैश डाइट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर नहीं होता हार्ट अटैक का ख़तरा

Satya Prakash

अगर आप भी खाते हैं अखबार में पैक खाना तो हो जाइये सावधान, जा सकती है आँखों की रोशनी और इन बीमारियों को दे रहें दावत

Satya Prakash

विश्व कैंसर दिवस: शरीर में घुसकर कैंसर का पता लगाएगी यह जादुई गोली, जरुरत पड़ने पर बदलेगी आकार

admin