Breaking Tube
Lifestyle

कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में लाभकारी है करेले का सेवन, होते हैं ये अचूक फायदे

लाइफस्टाइल: करेले की सब्जी कड़वी होती है इसीलिए कई लोगों को खाना भी नहीं पसंद है. इसका स्वाद भले ही कितना भी कड़वा क्यों न हो लेकिन यह सब्जियों में एक प्रकार की जड़ी-बूटी का काम करती है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. करेला बहुत ही जबरदस्त फायदा करता है हमारे शरीर को. इसके सेवन से तमाम जानलेवा बीमारियां दूर होती है. इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी दूर की जा सकती है. करेला खाने से न सिर्फ खून साफ होता है बल्कि इसके सेवन से स्किन संबंधी कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. कुछ समय पहले हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि करेला खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में काफी मदद मिलती है.


करेला बहुत फायदेमंद होता है अगर आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना है तो इसका सेवन बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. इससे डायबिटीज की बीमारी और खून को साफ करने के लिए कई लोग करेले के जूस का सेवन करते हैं. साथ ही कई लोग इसके सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं.



पूरे भारत के दक्षिणी इलाके में करेले की खेती अधिक मात्रा में होती है. सबसे पहले करेला का उत्पादन चीन में और उसके बाद अफ्रीका और कैरेबियन क्षेत्रों में भी करेला उगाया जाने लगा और लोग इसका सेवन करने लगे. बता दें कि पारंपरिक तौर पर करेला कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है, लेकिन वर्तमान में इसका सेवन मधुमेह के इलाज के लिए किया जाता है.


Also Read: शिमला मिर्च के सेवन से होते हैं ये चमत्कारी लाभ, खून की कमी को करता है दूर


इसके अलावा करेले में फास्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे ये कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. इसके सेवन से भोजन का पाचन ठीक रहता है और भूख भी खुलकर लगती है.


Also Read: चेहरे की रंगत और देखभाल के लिए इस तरह रखें ख्याल, हर मौसम में लगेंगे जवान


इसके अलावा स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारियों में करेले का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है. अस्थमा के मरीजों से लेकर दमा रोग में भी करेले का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है. इसके अलावा पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना अच्छा होता है, जिससे लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है. करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. यही नहीं करेले का सेवन करने से पीलिया जैसी बीमारी में भी फायदा मिलता है.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

भारत के इस राज्य में स्कूली छात्राओं को केवल एक रुपए में मिलेंगे सैनेटरी नैपकीन

admin

जामुन के साथ इन 3 चीजों को खाने से हो सकता है जान को खतरा

Satya Prakash

अगर सर्दियों में रखेंगे इन बातों का ध्यान तो नहीं सताएगा अस्थमा का डर

BT Bureau