Breaking Tube
Lifestyle

शिमला मिर्च के सेवन से होते हैं ये चमत्कारी लाभ, खून की कमी को करता है दूर

लाइफस्टाइल: हम सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. हरी सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर में सभी पोषक तत्व की मात्रा सही रहती है, इसके अलावा हरी सब्जियां हमारे शरीर के कई विकारों का दूर करता है. इन्हीं सब्जियों में शिमला मिर्च की सब्जी भी काफी फायदेमंद होती है. शिमला मिर्च का प्रयोग आज कल कई तरह की चीजों में होता है, जैसे नूडल्स, सलाद, सब्जी, बेकरी आदि में. लेकिन क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च खाने में न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि ये एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करती है.


आपको बता दें कि शिमला मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के कई विकारों को दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है. शिमला मिर्च में विटामिन, फाइबर और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक इसका पौधा भी सामान्य पौधों से बड़ा है. यही नहीं एक पौधे पर 10-11 शिमला मिर्च लगती हैं.


Image result for capcicum

इसके अलावा शिमला मिर्च बहुत हल्का होता है यानी इसका वजन 190 ग्राम तक होता है. लेकिन अब कुछ शिमला मिर्च ऐसे भी आ रहे हैं जिनका वजन 300 होता है. एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला है की शिमला मिर्च की यह प्रजाति पहाड़ों पर पैदा होती है, मगर पॉलीहाउस तकनीक से इसका बेहतर उत्पादन लिया जा सकता है. फल गूदेदार, मोटा, घण्टीनुमा होत है जिसमें उभार कम है. तीखापन भी सामान्य की अपेक्षा कम या नहीं के बराबर है. किसानों को इसका डेमो दिखाया जाएगा ताकि उन्हें इसका लाभ मिल सके.


Also Read: चेहरे की रंगत और देखभाल के लिए इस तरह रखें ख्याल, हर मौसम में लगेंगे जवान


कई वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस शिमला मिर्च में पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए जैविक खनिज तत्वों का छिड़काव किया गया है जिससे बोरान, आयरन और जिंक की मात्रा फल में बढ़ाई जा सके. इसका उत्पादन दो क्यारियों में किया गया है, लेकिन आमतौर पर इसे तीन क्यारियों में पैदा किया जाता है.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आलू का छिलका है बड़े काम की चीज, इन बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

दिमाग को तेज और डिप्रेशन को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Satya Prakash

Valentine’s day 2020: जानें आखिर 14 फ़रवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

Satya Prakash