Breaking Tube
Lifestyle

चकोतरा का सेवन कोलेस्ट्रॉल में है रामबाण, रोज खाने से होंगे कई लाभ

लाइफस्टाइल: सर्दी के मौसम में वैसे तो कई तरह के फल आपको खाने के लिए मिल जाते हैं. लेकिन एक फल ऐसा भी है जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. इस फल का नाम है चकोतरा ये फल दिखने में नारंगी की तरह होता है. इस फल को धूप में बैठकर खाने से इसका स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है और साथ ही यह मूड को भी फ्रेश करता है. यह एक तरह का पौष्टिक फल है और आमतौर पर पहाड़ी मैदानों के साथ ही प्लेन्स में भी उतना ही लोकप्रिय है.


यह फल बहुत ताकतवर फल माना जाता है. इस फल के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इस फल के सेवन से शरीर को भी कई फायदे होते हैं. इस फल के जूस के इस्तेमाल से हमारे शरीर में विटामिन ई और सी की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही यह फल बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है. इसके सेवन से स्किन ग्लो करती है और पेट सही रहता है.


यह फल हमारी त्वचा के ले लिए भी काफी अच्छा होता है. इस फल को खाने से हमारे शरीर की कोशिकाएं भी बहुत अच्छी होती है. इस फल को ग्रेपफ्रूट के नाम से भी जाना जाता है. इसके सेवन से पानी की कमी भी नहीं होती है. क्योंकि ये एक प्रकार का रसीला फल होता है. इसके साथ ही सर्दियों में खाने से इसकी त्वचा में रूखेपन की प्रॉब्लम भी नहीं होती है.



Also Read:  सुबह की वर्जिस के समान लाभकारी है शाम की कसरत, प्रतिदिन रहेंगे ऊर्जावान


ऐसे में जिन-जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है. उन्हें रोज चकोतरा खाना चाहिए. कई डॉक्टर्स और मेडिकल के अनुसार चकोतरा खाना शरीर के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है. चकोतरा बिलकुल भी फैट नहीं होता है. इस फल से शरीर में सिर्फ जरूरी कैलोरी ही मिलती हैं. इसी के चलते जो लोग अपना बढ़ता हुआ वजन कम करना चाहते हैं. उन्हें सर्दियों में चकोतरा का उपयोग करना चाहिए.


Also Read: तनाव से लेकर इन बीमारियों में भी फायदेमंद है मखाने का सेवन, खाली पेट खाने से होंगे अद्भुत लाभ


Also Read:  इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, एक हफ्ते में नजर आएगा असर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

20 जुलाई से शुरू होगा, जिओफ़ोन मानसून धमाका ऑफर जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Satya Prakash

प्याज का सेवन पुरुषों के लिए है वरदान, इन बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

अगर आपको भी आता है गुस्सा तो भुगतना पड़ सकता है ये भयंकर परिणाम

Satya Prakash