Breaking Tube
Lifestyle

वजन कम करने के लिए पिएं चिया सीड्स से बना ये ड्रिंक, ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: आपने चिया सीड्स के बारे में तो सुना ही होगा इसके कई गुण होते हैं जो शरीर के कई रोगों से निजात दिलाने में कारगर साबित होते हैं. चिया सीड्स में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. अगर हम रोजाना इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करें तो यह कई बीमारियों को लड़ने में हमें शक्ति देता है. ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप चाहें तो दूध या पानी में मिक्स कर सेवन कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं की कैसे बना सकते हैं आप चिया सीड्स से ड्रिंक.


इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले नींबू लें, एक चम्मच चिया सीड्स, एक टेबलस्पून शहद, डेढ़ गिलास पानी चाहिए. इसके बाद आप एक बाउल में पानी डालकर उसमें चिया सीड्स डालकर एक घंटे तक भिगो दें. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे ये जैल में तब्दील हो जाता है. थोड़ी देर बाद आप इसे छन्नी की मदद से छान लें.


Chia Fresca - Hey Nutrition Lady

इसके बाद चिया सीड्स, नींबू का रस और शहद डालकर ग्राइडर में मिक्स करें. आप चाहें तो गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आज के वक्त में गलत खानपान और तनाव के कारण लोगों की याददाश्त कमजोर होती जा रही है. इसके लिए इस ड्रिंक का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. मेमोरी पॉवर को बूस्ट कर याददाश्त को तेज करता है.


इसके साथ-साथ आप अपने शरीर का वजन भी कम कर सकते हैं. इस ड्रिंक के सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और साथ ही पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है. इस तरह वजन कंट्रोल में रहता है.चिया सीड्य में मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के होने का खतरा कम रहता है. इसी के साथ दिल भी स्वस्थ रहता है.


Also Read: इन घरेलू चीजों से पाएं अनचाही झुर्रियों से छुटकारा


यही नहीं चिया सीड्स बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. यह बालों को घने, लंबे, मुलायम और डैंड्रफ फ्री करने में मदद करता है. स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा जवां नजर आता है.


Also Read: इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाना चाहते हैं तो चाय में मिलाएं ये दो चीजें, मिलेगा भरपूर लाभ


Also Read:  टमाटर का अधिक सेवन होता है हानिकारक, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रिसर्च में खुलासा इन चीजों के सेवन से हो जाते हैं पुरुष नपुंसक

Satya Prakash

बच्चे के रात में बार-बार जागने से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये उपाय

Satya Prakash

हवन से होता है वायु प्रदूषण कम, रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किये चमत्कारी दावे

Satya Prakash