Breaking Tube
Lifestyle

कब्ज, डायरिया से लेकर स्किन संबंधित बीमारियों में फायदा पहुंचाती है चिरौंजी, ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: आयुर्वेद में आज भी ऐसी कई चीजें हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं साथ ही हज़ारों सालों से चिकित्सा के लिए उपयोग की जाती हैं. चिरौंजी जो देखने में तो छोटे ड्राइफ्रूट्रस की तरह होती है लेकिन इसके सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. यह एनाकार्डिएसी नाम के पेड़ से सम्बंधित है जो भारत में कई जगहों पर पाई जाती है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में भी किया जाता है. चिरौंजी कई पोषक तत्वों का खजाना है जो सिरदर्द से लेकर खांसी, कब्ज और स्किन संबंधित समस्याओं में लाभ पहुंचाने में कारगर होता है. अगर आपको पेट से संबंधित कोई बीमारी कब्ज से लेकर पेचिश, डायरिया आदि है तो यह आपको फायदा पहुंचा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि चिरौंजी का उपयोग हम पेट से जुड़ी समस्‍या को ठीक करने के लिए किस प्रकार कर सकते हैं.


कब्ज से दिलाता है छुटकारा-
चिरौंजी के रोजाना इस्तेमाल से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है साथ ही पाचन तंत्र में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ को भी आसानी से बाहर निकालने में सहायक होता है.
यही नहीं चिरौंजी आँतों की अंदरूनी परत पर जमी अशुद्धियों को भी साफ़ करने में भी काम आता है. अगर आप कब्‍ज से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है. आप इसका सेवन रोज रात को सोने से पहले खाएं.


पेचिश में राहत-
चिरौंजी के सेवन से बार बार होने वाले दस्त की समस्या के साथ खून आने की समस्या में भी राहत देता है. आयुर्वेद के अनुसार आप चिरौंजी की छाल को बकरी के दूध के साथ पीसकर उसमें शहद मिलाकर खाएं तो पेचिश की समस्या में फायदा मिलेगा. चिरौंजी के पत्ते और जड़ को पीसकर मक्खन के साथ सेवन करने पर भी पेचिस से राहत मिलती है.


डायरिया में फायदेमंद-
डायरिया की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी चिरौंजी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. डायरिया में आप चिरौंजी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चिरौंजी के तेल को खिचड़ी या दलिया आदि के साथ खा सकते हैं. आप चिरौंजी का पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पिएं तो दस्त और डायरिया में फायदा मिलेगा.


Also Read: पॉजिटिव माइंड के लिए मददगार हैं ये वेजिटेरियन फूड्स, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ पोषण देता है इंफ्यूज्ड वॉटर, जानिए इसके फायदे

Satya Prakash

इस बार पड़ने वाली है रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

Satya Prakash

मखाने का सेवन रखता है आपको लंबे समय तक जवान, फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप

Satya Prakash