Breaking Tube
Lifestyle

रात को सोने से पहले 2 लौंग का सेवन है अत्यंत लाभकारी, फायदें जानकर रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल: आज कल की भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल के चलते हर कोई कई तरह की समस्याओं से जूझ रहा है. सही डाइट न लेना या फिर समय पर डाइट न ले पाना यह सब भी एक तरह से हमारी बिगड़ती हुई लाइफस्टाइल का हिस्सा है. जिसके कारण हमें कई समस्याओं और दवाइयों का खर्चा झेलना पड़ता है. इसीलिए सेहत को सही रखने के लिए जो सही है वो करना बहुत जरूरी है. चलिए आज आपको बताते हैं ऐसे ही छोटी-मोटी बीमारियों को झटपट दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे.


प्राचीन समय से इस्तेमाल हो रहे लौंग को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. यह आज के समय में लगभग हर घर के किचन में आपको आसानी से मिल जायेगा. अगर इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले किया जाए तो पूरे दिन ताजगी और पेट साफ बना रहता है. लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है. जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं लौंग के नियमित सेवन से कमजोरी दूर हो जाती है.


Clove, entire

लौंग में उच्च मात्रा ने एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है. लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. इसके लिए दो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे सुबह पेट एकदम साफ हो जाता है.


अगर किसी को सामान्य सर्दी, जुखाम या बुखार है तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी यह काफी कारगर साबित होता है. इसमें मौजूदा एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी होता है. जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में मददगार साबित होते हैं.


Also Read: सेहत के लिए अमृत है गिलोय, शरीरिक कमजोरी के साथ इन विकारों को करता है दूर


Also Read: इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन


इसी के साथ लौंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है. लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगार एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाचा है. गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.


Also Read: अनानास के छिल्के का सेवन है बहुत लाभकारी, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान


Also read: इन फूड्स से गर्मी में घटाएं आसानी से वजन, आज ही करें डाइट में शामिल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नौकरी तलाश करने वालों के लिए अच्छी ख़बर, 4000 नौकरियां देगी यह कंपनी

Satya Prakash

10 मिनट की धूप कम करती है कोरोना का खतरा, एक्सपर्ट का दावा

Satya Prakash

अगर आप भी फैटी लिवर के सूजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Satya Prakash