Breaking Tube
Lifestyle

सोने के पहले रात में खाएं सिर्फ 2 लौंग, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

लाइफस्टाइल: इन दिनों बदलते मौसम के चलते कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्मी के मौसम में बारिश की समस्या से कई लोगों में छोटी-छोटी बीमारियां जैसे सर्दी-जुकाम, खांसी, बदन दर्द जैसे कई लक्षण दिखने लगते हैं. यही वजह है कि इस मौसम में लोग अधिकतर बीमार पड़ने लगते हैं, लेकिन इन दिनों कोरोना काल में ऐसा होना ज्यादा खतरनाक है. ऐसे में आप लौंग के इस्तेमाल से इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं. सर्दी जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें. इससे आपको सर्दी जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.


आपके किचन में मौजूद लौंग में का यदि रात को सोने से पहले सेवन किया जाए तो पूरे दिन ताजगी और पेट साफ बना रहता है. लौंग में इम्यून बूस्टर मौजूद होता है. जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं लौंग के नियमित सेवन से कमजोरी दूर हो जाती है.


What Are Cloves and How Are They Used?

लौंग काफी समय से जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल होती आया है, इसमें मौजूदा एंटीऑक्सीडेंट अंगों को विशेष रूप से लीवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है. लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में मददगार होता है. इसके लिए दो लौंग खाकर आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए. इससे सुबह पेट एकदम साफ हो जाता है.


अकसर कई लोगों में सर्दी, जुकाम, बुखार जल्दी-जल्दी होते हैं जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता चलता है कितनी ज्यादा कम है. लेकिन लौंग का प्रयोग प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मददगार होता है क्योंकि लौंग में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो संक्रमण और जीवाणुओं के विकास को रोकने में मददगार साबित होते हैं.


Also Read: अगर आप भी एक साथ खाते हैं खीरा और टमाटर, तो हो जाइए सावधान!


यही नहीं लौंग खाने का एक फायदा सूजन की समस्या से निजात दिलाने का भी है. लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इसे कारगार एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट बनाचा है. गले और मसूड़ों में होने वाली सूजन को इसके जरिए ठीक किया जा सकता है.


Also Read: नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खीरा, टमाटर का साथ इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हो सकती है यह गंभीर बीमारी

Satya Prakash

बिना क्रीम के सिर्फ विटामिन से करें स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर, त्वचा पर बढ़ेगा नूर

Satya Prakash

हेल्थ के लिए स्वाद से नहीं करना पड़ेगा समझौता, खाएं ये 7 टेस्टी और हेल्थी फ़ूड

Satya Prakash