Breaking Tube
Lifestyle

बालों के लिए वरदान है नारियल तेल की मालिश, ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: आज कल के वयस्कों के साथ युवाओं में भी बाल झड़ने की समस्या बहुत आम बात हो गई है. यह समस्या दिन प्रतिदिन हर किसी में उनके खान-पान से लेकर उनकी दिनचर्या की वजह से होने लगी है. इसका सबसे बड़ा कारण होता है इस समस्या में लापरवाही करना जिससे यह छोटी सी समस्या काफी गंभीर हो जाती हैं. खासकर गर्मियों के मौसम में बालों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.


इस समस्या से कई तरह की विकार होते हैं जो हमारे बालों के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में जिससे आप अपने बालों को चमकदार, मजबूत और डेंड्रफ फ्री बना सकते हैं. आपको बालों की तमाम परेशानियों से राहत मिलेगी.


नारियल का तेल हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. ये बालों में सभी प्रकार के इन्फेक्शन और डेंड्रफ की आशंका को खत्म कर देता है. बाल धोने से एक रात पहले आप अपने बालों में नारियल के तेल की मालिश कर लें. तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगाएं. आप अपने बालों में एलोवीरा का उपयोग भी कर सकते हैं इससे आपको अगर डेंड्रफ है तो इससे राहत मिलेगी.


इसके साथ ही एलोवीरा बालों से लेकर हमारी त्वचा तक आपको इसके गुणों से बहुत ज्यादा फायदा मिल सकता है. ये खोपड़ी पर स्किन यानी त्वचा को सूखने से बचाता है. एवोवीरा अपने सिर पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर बालों को नार्मल पानी से धो लें.


टमाटर का पेस्ट बना लें इसके बाद उस पेस्ट में एक चम्मच मुलतानी मिट्टी मिला लें. इसे अच्छी तरह फेंल ले, इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप अपने बालों को साफ कर लें. ये पेस्ट हफ्ते में दो बार लगाएं. इसके बाद आपको इसका असर खुद नजर आएगा.


अगर आपको डेंड्रफ है तो इसके लिए खट्टी छाछ लें या दही हो तो वो भी चलेगा. दही में थोड़ा पानी मिला लें. इसके बाद इसे अपने बालों में लगाकर इसे छोड़ दें. इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार करें. ऐसा करने से भी आप जल्द ही डेंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं.


Also Read: तुलसी है आयुर्वेद का खजाना, इन रोगों में होते हैं बेजोड़ फायदे


Also Read:  कम उम्र में बाल सफ़ेद होने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बाजार से लाई सब्जियों को इस तरह करें साफ़, वरना हो सकता है कोरोना का खतरा

Satya Prakash

झुलसती गर्मी में लू से बचने के लिए करें कच्चे प्याज का सेवन, कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से मिलेगी निजात

Satya Prakash

Indian heritage Yoga unites continents

BT Bureau