Breaking Tube
Lifestyle

रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत

लाइफस्टाइल: हम अकसर यही सुनते आए हैं कि रोजाना एक्सरसाइज करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना एक्‍सरसाइज करने के कई अनगिनत फायदे होते हैं जो शरीर के साथ-साथ हमारे मानसिक रोगों को भी नियंत्रण में रखता है. एक्‍सरसाइज से हमारे शरीर का वजन तो कण्ट्रोल में रहता ही है साथ ही यह हमें कई बीमारियों से लड़ने में भी सहायता करता है. लेकिन ऐसे भी लोग हैं जिन्हें एक्‍सरसाइज करने के लिए समय नहीं मिल पाता, और अगर आप भी उनमें से एक हैं जिनको एक्‍सरसाइज करने के लिए 10 बार सोचना पड़ता है तो ये आपके लिए सही बात नहीं है. आपको किसी भी तरह अपने डेली लाइफ में एक्‍सरसाइज को शामिल करना बहुत जरूरी है क्योंकि यही एक प्रक्रिया है जो आपको लाइफ लॉन्ग काम आएगी. तो चलिए आपको बताते हैं एक्‍सरसाइज करने के 10 बड़े फायदे.


-एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की मसल्‍स मजबूत होती हैं, जिससे शरीर का ब्लड फ्लो भी अच्छा होता है, जिससे दिमाग और शरीर दोनों अच्‍छी तरह सक्रिय होकर काम करते हैं. ब्रेन सेल्स बनाने में भी यह मददगार होते हैं.

-एक्सरसाइज से हार्ट से जुडी समस्याएं भी नियंत्रण में रहती हैं, इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर 75 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

-एक्सरसाइज से ब्लड शुगर लेवल भी कण्ट्रोल में रहता है, जिसकी वजह से इंसुलिन लेवल भी सही रहता है. टाइप टू डायबिटीज को भी यह कंट्रोल करता है.

-नियमित एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिक सिंड्रम को एक्सरसाईज कंट्रोल करता है. यह कैलोरी बर्न करता है, जिससे तेजी से वजन कम होता है.

-इसके अलावा एक्सरसाइज आपकी बढ़ती उम्र की गति को धीमा करती है और आप अधिक समय तक जवान बने रह सकते हैं.

-नियमित एक्सरसाइज का असर एंटीडिप्रेशन दवा की तरह होता है.

-एक्सरसाइज आपको बॉडी पेन से छुटकारा दिलाने में सहायक है. अगर आपकी पीठ, हाथों , पैरों में दर्द व खिंचाव रहता है तो आप एक्‍सरसाइज रोज करें.

-एक्सरसाइज आपको दिनभर ताजगी बनाए रखने और आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है.

-नियमित एक्सरसाइज आपको कैंसर से बचा सकती है. कुछ एक्सपर्ट के अनुसार, इससे कोलोन, लंग, यूटेरिन और ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है.

नियमित एक्‍सरसाइज से पुरुषों और महिलाओं की से‍क्‍शुअल हेल्‍थ भी अच्छी रहती है.


Also Read: चमत्कारी लाभों का खजाना है व्हीट ग्रास जूस, हाज़मे के साथ इन रोगों में भी है फायदेमंद


Also Read: गर्मियों में Fit रहने के लिए अपनाएं ये फूड्स, होंगे अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

धतूरे के इस्तेमाल से दूर होता है गंजापन, इन बीमारियों में भी है रामबाण

Satya Prakash

अगर आप भी रात में जाते हैं बार-बार टॉयलेट, तो भीतर पनप रही है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

बार-बार सैनेटाइजर का प्रयोग आपके मोबाइल को कर रहा ख़राब, ऐसे करें वायरस से साफ़

Satya Prakash