Breaking Tube
Lifestyle

मात्र 2 चम्मच देशी घी का सेवन रखेगा आपका दिमाग और शरीर स्वस्थ

लाइफस्टाइल: शरीर की तंदरूस्ती के साथ-साथ दिमाग का तेज होना भी बहुत जरूरी है जिससे हम कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं. यही नहीं काम करने की क्षमता और शारीरिक विकास के लिए हमारा खान-पान का सही होना बहुत जरूरी है. इसलिए यह बहुत जरूरी है की हम अपनी रोजाना के खान-पान को सही रखें. यदि आप अपनी डाइट सही लेते हैं तो दिमाग और शरीर दोनों ही स्वस्थ्य बना रहेगा.


पुराने समय के लोगों में भोजन, पानी और हवा काफी शुद्ध होती थी, इसलिए उनका जीवन भी काफी लंबा होता था. साफ़ खाना, साफ़ हवा साफ़ वातावरण जिसकी वजह से हर कोई लंबा जीवन व्यतीत करता था. दिमाग की तेजी और शरीर के विकास और तंदरुस्ती के लिए देशी घी बहुत फायदेमंद माना जाता है. आज यहां इस बारे में जानेंगे कि आज की लाइफस्टाइल के हिसाब से हर दिन एक व्यक्ति को कम से कम कितनी मात्रा में देसी घी खाना चाहिए. ताकि ना तो उसके शरीर में फैट जमा हो और उसका दिमाग भी तेजी से निर्णय ले पाने के लायक बने…


A2 Cow Desi Ghee, Packaging Type: Plastic Bottle, Rs 1600 /kg | ID:  20719896112

देसी घी का कम प्रयोग-


-हर दिन दाल और सब्जी खाते समय अपने खाने में कम से कम 2 छोटे चम्मच देसी घी जरूर शामिल करें. इससे आपके दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ेगी और कोशिकाओं को मजबूती मिलेगी.


-आप दोनों समय के भोजन और नाश्ते में भी इतनी मात्रा में देसी घी का उपयोग हर दिन कर सकते हैं. यह मात्रा स्वस्थ व्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए बताई गई है. जिन लोगों को हार्ट, शुगर या कोई अन्य गंभीर रोग है, उन्हें अपनी डायट में किसी भी नई चीज को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए.


दिमाग तेज बनाने का तरीका-


-कोशिश करें कि यह घी देसी गाय के दूध से बना हो. क्योंकि हमारा दिमाग सिर्फ घी खाने से नहीं बल्कि देसी गाय के घी से तेज होता है. ऐसा गायों की अलग-अलग प्रजाति और उनके दूध से मिलनेवाले अलग-अलग गुणों के कारण होता है.


-देसी गाय का घी जहां हमारे दिमाग को तेज और कुशाग्र बनाता है. वहीं जर्सी गाय और भैंस का दूध हमारे शरीर को बलवान बनाने का काम करता है. यानी मसल्स बनानी हैं तो भैंस के दूध और घी का उपयोग करें और दिमाग तेज बनाना है तो देसी गाय के दूध और घी का.


Also Read: इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाना चाहते हैं तो चाय में मिलाएं ये दो चीजें, मिलेगा भरपूर लाभ


Also Read:  पुदीने की पत्तियों का सेवन है बहुत गुणकारी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

4 मई को गृहों की चाल में होगा अद्भुत संयोग, इन राशियों को होगा लाभ, इनका बढ़ेगा तनाव

Satya Prakash

करेले के सेवन से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि इन घातक बीमारियों को भी करें दूर, जानें चमत्कारी फायदें

Satya Prakash

इस तरह करें कोरोना वायरस से अपना और अपने परिवार का बचाव

Satya Prakash