Breaking Tube
Lifestyle

तपती गर्मी में नहीं होना चाहते डिहाइड्रेशन का शिकार, तो खाएं ये फल

लाइफस्टाइल: गर्मियों में ज्यादा देर तक पानी नहीं पीने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. डिहाइड्रेशन एक ऐसी अवस्था है जिसमें कई बार तो लोगों की मौत तक हो जाती है. गर्मी में लगातार काम करने वालों में अक्सर यह पाया जाता है कि उनके शरीर के पानी का प्रतिशत काफी कम हो जाने की वजह से डिहाइड्रेशन होने लगती है. ऐसे लोगों को खरबूज का सेवन अधिक करना चाहिए जिससे डिहाईड्रेशन जैसी समस्या से बचा जा सके.


खरबूज खाने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है, जो हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन होने से बचाता है. खरबूज का स्वाद भी अच्छा होता है तो यह खाने के लिए बहुत स्वादिष्ट फल होता है. लेकिन आपको ये जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से खरबूज आपके शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है. खरबूज में फोलेट की मात्रा पाई जाती है. जो इस गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है. इसी के साथ ये फल किडनी को भी उत्तम बनाए रखने के लिए फायदेमंद साबित होता है.


10 Health Benefits of Muskmelon that you must know: HealthifyMe Blog

खरबूजे में मैग्नीशियम की मात्रा पर्याप्त रूप से पाई जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाने में काफी मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं, शरीर को हाइड्रेट रककर भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से काफी हड तक बचा जा सकता है.


खरबूज में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो डायबिटीज की चपेट में आने के साथ-साथ आपका पाचन तंत्र भी ठीक रखने में सहायक होता है. खरबूजे में बीटा कैरोटीन नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो विटामिन एक का एक स्वरूप ही है. विटामिन एक आंखों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.


यही नहीं खरबूज आँखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसका रिजल्ट आप अपनी डाइट में शामिल में करके देख सकते हैं. ये एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. विटामिन-सी ब्लड कोशिकाओं, मांसपेशियों, हड्डियों में स्थित कोलेजन आदि के निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाता है.


Also Read: अगर Unlock 3.0 में जिम जाने का कर रहें हैं प्लान, तो ध्यान रखें ये खास बातें


Also Read: नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी रोजाना खाते हैं बादाम तो ध्यान रखें ये बात, ज्यादा खाने से हो सकते हैं भारी नुकसान

Satya Prakash

Mothers Day: लॉकडाउन के बीच इन तरीकों से लाएं माँ के चेहरे पर मुस्कान, खोलें यादों का पिटारा

Satya Prakash

Coronavirus: मास्क किसके लिए जरूरी? क्या बरतें सावधानियां?, जानें हर सवाल का जवाब

BT Bureau