Breaking Tube
Lifestyle

इम्यूनिटी बढ़ाकर मौसमी संक्रमण से बचाती है सौंफ चाय, मोटापे से भी दिलाती निजात

लाइफस्टाइल: सुबह की शुरुआत अगर गरमा-गरम चाय के साथ हो तो लोगों का दिन बहुत ही बेहतरीन जाता है. चाय की चुस्की के बीच अगर सेहत के लिए कुछ बेहतरीन एड हो जाए तो क्या कहना. चाय में लोग आमतौर पर सामान्य चाय का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ लोग ग्रीन टी, हर्बल टी का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई गुणों से भरपूर सौंफ की चाय का स्वाद अब तक आपने नहीं लिया तो आज से इसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. सौंफ सामान्य तौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल होती है, वहीं कुछ घरों में इसका इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने में भी किया जाता है लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग सौंफ के असल फायदों से अब भी अनजान हैं.


सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई गंभीर बीमारियों से हमारे शरीर को बचाते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज गुण भरपूर सेहतमंद होते हैं. इसके साथ ही फाइबर, अमीनो एसिड, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम भी सौंफ में पाया जाता है. कई लोगों को सौंफ खाना पसंद नहीं होता है, ऐसे में इसकी चाय बनाकर पीने से इसके फायदा लिया जा सकता है.


इम्युनिटी बूस्टर-
कोरोना महामारी की वजह से लोगों ने अपनी इम्युनिटी का ख्याल रखना तेजी से शुरू कर दिया है. इम्युनिटी के लिए लोग काफी जागरूक दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में सौंफ की चाय पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. सौंफ में मौजूद सेलेनियम की से टी-सेल्स बनने में मदद मिलती है. एंटीमाइक्रोबियल गुण की वजह से सौंफ की चाय इम्यूनिटी बूस्टर बन जाती है.


वजन घटाने, ब्लड प्रेशर में लाभकारी-
सौंफ की चाय पीने से हमारे शरीर में कई तरह की दिक्कतें दूर होती हैं साथ ही कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है. सौंफ में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होती है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है. जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं उन्हें सौंफ की चाय रोजाना सुबह पीनी चाहिए. इससे ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता. यह चाय ज्यादा भूख लगने की समस्या को भी दूर करती है.


पेट की समस्या के लिए फायदेमंद-
लोगों को अकसर पेट की समस्या के साथ परेशान रहते हैं, ऐसे लोगों को दूध की चाय की बजाय सौंफ की चाय पीना चाहिए. सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह चाय कब्ज, एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्या में लाभ पहुंचाती है.


Also Read: स्ट्रेस और थकान से छुटकारा दिलाता है चंदन का लेप, ऐसे करें इस्तेमाल


Also Read: बरसात के मौसम में डाइजेशन को लेकर है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से बढ़ाएं अपनी पाचन शक्ति


Also Read: पलभर में बदलते मूड की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे करें अपने ‘मूड स्विंग’ को कंट्रोल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जानिए हनुमान चालीसा का अर्थ, विनती करते समय क्या मांगते हैं बजरंग बली से

Satya Prakash

अगर आप भी खाली पेट पीते हैं चाय, तो दे रहे इन बीमारियों को न्यौता

Satya Prakash

आलू बुखारा के गुण जानकर हो जाएंगे हैरान, बवासीर, दस्त और पीलिया में है रामबाण

Satya Prakash