Breaking Tube
Lifestyle

स्वाद और सेहत का खजाना है गाजर का हलवा, आँखों की रोशनी के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण

लाइफस्टाइल: सर्दियों में मौसम में कई हरी सब्जियों के साथ फल भी काफी मात्रा में बाज़ारों में मिलते हैं. इसमें गाजर काफी मात्रा में लोगों को खूब पसंद आता है. कई लोग गाजर का इस्तेमाल खाने में, सलाद, सूप, हलवा और पुलाव आदि बनाने में करते हैं. लेकिन इन सभी में गाजर सबसे ज्यादा स्वादिष्ट हलवे के रूप में लोगों को लगता है. हलवा एक तरह की मिठाई की तरह होती है जो स्वीट डिश के रूप में लोगों को पसंद आती है. गाजर के हलवे में पड़ने वाले इंग्रीडिएंट्स यानी घी, इलाइची और ड्राई फ्रूट्स से लोगों के मुँह में पानी आ जाता है. इसे घर के बड़े से लेकर बच्चे तक बड़े चाव से खाते हैं. गाजर का हलवा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. दरअसल गाजर का हलवा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मूल तत्व गाजर है. गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होता है.


गाजर का सेवन करने वालों को कभी आँखों की समस्या नहीं होती साथ ही इसमें मौजूदा विटामिन ए हमारी आँखों के लिए अच्छा होता है. हलवे में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होता है. इसके अलावा हलवे में काजू और किशमिश इसमें प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को भी बढ़ाते हैं. इसके अलावा गाजर खाने से लंग इंफेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है. हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो गाजर खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को इसे स्वादिष्ट, मीठे हलवे के रूप में जरूर खाना चाहिए. इसे खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. गाजर उन हेल्‍दी सब्जियों में से एक है जिनका हम आसानी से सेवन कर सकते हैं.


गाजर के फायदे-
-यह फाइबर से भरपूर होती है जो वजन घटाने में मदद करती है.
-यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है.
-गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है.
-गाजर डाइजेशन में मदद करती है और कब्ज से छुटकारा मिलता है.
-विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है.


विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का खजाना-
गाजर के हलवे को बिना उसमें पड़े ड्राई फ्रूट्स और इंग्रीडिएंट के अधूरा माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में. अगर आपको ड्राई फ्रूट्स पसंद नहीं हैं, तो उन्हें अपने गाजरे के हलवे में शामिल करना उनके सेवन का एक अच्छा तरीका हो सकता है.


सर्दियों में घी का सेवन है हेल्‍दी-
गाजर का हलवा बनाने में घी का इस्‍तेमाल किया जाता है जो सर्दियों के मौसम में हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. घी में गुड फैट होता है जो इस मौसम में दर्द को कम करने में मदद करता है. गाजर में मौजूद विटामिन ए लंग इंफेक्शन और अन्य मौसमी संक्रमणों से बचाने में मदद करता है. गाजर का हलवे का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.


त्वचा के लिए लाभकारी-
गाजर का हलवा त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है जो सर्दी के मौसम में एक्टिव होती हैं. गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की सुरक्षा करता है.


कैल्शियम से भरपूर-
दूध का उपयोग करके गाजरे के हलवे की रेसिपी तैयार की जाती है. दूध इस मिठाई को पूरी तरह से हेल्‍दी बनाता है. दूध शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है.


Also Read: आप भी हैं घण्टों काम करने वाले वर्किंग प्रोफेशनल्स, तो जरूर अपनाएं ये 5 आदतें


Also Read: शरीर की चर्बी के साथ कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी है गुड़, इन बीमारियों में भी है लाभदायी


Also Read:  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है हरी मटर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्मियों में इन चीजों से बनाएं दूरी, वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

Satya Prakash

इम्यूनिटी को रखना चाहते हैं मजबूत तो इन जूस का करें रोजाना सेवन

Satya Prakash

Holi Special: इन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से छुड़ाएं पक्के से पक्का रंग, ये रहे बेहतरीन 7 तरीके

Satya Prakash