Breaking Tube
Lifestyle

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करता है लहसुन, इस समय करें सेवन

लाइफस्टाइल: हर किसी को अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है चाहे वो महिला हो या पुरुष सभी को अपने खान-पान के साथ अपनी फिटनेस का ध्यान रखना चाहिए. शरीर को एक्टिव और फिट रखने के बहुत से रास्ते हैं लेकिन पुरुषों को एक्टिव और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है. ऐसे में पुरुषों के लिए लहसुन खाना पुरुषों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. लहसुन की एक कली खाने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है. लहसुन खाने से कई तरह की बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया ही जाता है लेकिन इसकी कच्ची कलियां खाने से कई तरह के रोगों में आराम मिलता है.


लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है जिसमे एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूदा विटामिन-बी और विटामिन-सी बहुत लाभकारी होता है. वहीं लहसुन में सेलेनियम, मैंगनीज और कैल्शियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. आइए आपको बताते हैं पुरुषों को रात में क्यों खाना चाहिए कच्चा लहसुन.


ब्लड प्रेशर करता है कण्ट्रोल-
जिस भी पुरुषों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. दरअसल लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना आसान होता है.


शारीरिक कमजोरी को दूर करता है-
लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है जो पुरुषों के मेल हॉर्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन सी और सेलेनियम पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. ऐसे में रात में लहसुन खाने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है.


पेट होगा साफ-
लहसुन का सेवन करने से पेट की परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है. लहसुन की कलियों को भूनकर खाने से पेट साफा होता है और शरीर स्वस्थ रहता है.


बॉडी करे डिटॉक्सीफाई-
लहसुन शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालता है. कहते हैं कि रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से सुबह शरीर डिटॉक्सीफाई होता है. इससे यूरिन के माध्यम से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकलते हैं.


Also Read: International Yoga Day 2021: योग करने से पहले और बाद में खाएं ये चीजें, इन चीजों से बनाएं दूरी


Also Read: International Yoga Day 2021: महिलाओं के लिए काम के हैं ये योगासन, पीरियड्स के दर्द से लेकर इन चीजों में लाभकारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रोटी और चावल एक साथ खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

आप भी पाना चाहते हैं यंग और ग्‍लोइंग स्किन, तो रोजाना पिएं ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स

Satya Prakash

रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें

Satya Prakash