Breaking Tube
Lifestyle

बदहजमी से लेकर पाचन क्रिया में कारगर है हरी इलायची, इन समस्याओं में भी मिलती है राहत

लाइफस्टाइल: किचन में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाले कई मसाले ऐसे होते हैं जिनका फायदा शायद ही हमको पता होता है. कई मसाले तो ऐसे भी होते हैं जिनका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई रोगों को ठीक करने में भी किया जाता है. इस मसालों में हरी इलायची भी शामिल है. हरी इलायची का सबसे ज्यादा उपयोग लोग स्वीट डिश में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं. रसोई में आसानी से मिलने वाली इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं.


चलिए आपको बताते हैं इलायची के फायदे-


इलायची का इस्तेमाल कई लोग माउथ फ्रेशनर की तरह भी करते हैं. यदि मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है, तो खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा सकते हैं. जिससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से छुटकारा भी मिलेगा.


इसके अलावा इलायची के सेवन से पेट में गैस की समस्या से भी राहत मिलती है. इससे आपकी पाचन प्रकिया सुचारु होती है. गैस की वजह से सिर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है. बदहजमी के कारण इलायची के सेवन से भी इस समस्या में भी राहत मिलाती है.


इलायची में कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं. इलायची का सेवन रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में सहायक है.


इलायची में जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं में भी लाभ मिलता है. अगर सर्दी की वजह से सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ हो तो इलायची के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर 15 मिनट तक भाप लें.


Also Read: तोरई का सेवन है बहुत लाभकारी, वजन घटाने के साथ इन बीमारियों में भी मददगार


Also Read: अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम

Satya Prakash

इस रेस्टोरेंट में बिना कपड़ों के होती थी एंट्री, अब इन कारणों से हो जाएगा बंद

BT Bureau

सुबह भूलकर भी न करें ये काम, पूरा दिन हो सकता है खराब

Satya Prakash