Breaking Tube
Lifestyle

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है हरी मटर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल

लाइफस्टाइल: ठण्ड के मौसम में हरी सब्जियों की उपज अधिक मात्रा में होती है, जिसमें हरी मटर काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. हरी मटर में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. हरी मटर में विटामिन-ए, बी-1, बी-6, सी और के पाया जाता है, इसलिए इसे विटामिन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हरी मटर में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.


सर्दियों में हरी मटर खाने के 6 बेहतरीन फायदे-


वजन कम करने में लाभकारी-
हरी मटर को शरीर का वजन कम करने का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से इन्हें खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती है जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.


दिल की बीमारियों में फायदेमंद-
हरी मटर में कई पोषक तत्व पाए जाते है, जिसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. हरी मटर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाता है. ये शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट भी दिल के लिए अच्छा माना जाता है.


पाचन के लिए अच्छा स्त्रोत –
फाइबर से भरपूर हरे मटर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. ये शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं जिससे आंत सही से काम करती है. हरी मटर खाने से पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है.


डायबिटीज में फायदेमंद-
यही नहीं हरी मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. हरी मटर में पाया जाने वाला प्रोटीन और फाइबर भी ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. हरी मटर में विटामिन बी, ए, के और सी होता है जो लोगों को डायबिटीज के खतरे से बचाता है.


हड्डियों करता है मजबूत-
मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन के बहुत जरूरी होता है. विटामिन के शरीर को ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है. उबली हुई एक कप हरी मटर में विटामिन के-1 का RDA होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जाना जाता है.


स्किन के लिए फायदेमंद-
हरी मटर में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में काफी अच्छा होता है. इससे त्वचा बेदाग और चमकदार बनती है. हरी मटर में फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, कारोटेनोइड और अल्फा-कैरोटीन पाया जाता है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है.


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कई बीमारियों में अमृत है गिलोय, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Satya Prakash

बाजार के महंगे प्रॉडक्ट को कहें Bye-Bye, अब घर बैठे ही इन फेस पैक से लाएं चेहरे पर जबरदस्त निखार

Satya Prakash

आखिर क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा

Satya Prakash