Breaking Tube
Lifestyle

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ पोषण देता है इंफ्यूज्ड वॉटर, जानिए इसके फायदे

अगर आप किसी डॉक्टर से शरीर को स्वस्थ रखने का सिंपल तरीका पूछेंगे तो वो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देंगे। खासकर की गर्मियों में, जब आपने शरीर को पानी की जरूरत लगी ज्यादा होती है। क्योंकि गर्मियों में ही आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसके अलावा भी कई तरह की दिक्कतें सामने आती हैं। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने और इसे डिटॉक्स करने के लिए इंफ्यूज्ड वॉटर (Infused water) का सहारा ले सकते हैं। ये शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करेगा ही साथ ही पोषक तत्वों को भी शरीर तक पहुंचाने में मदद करेगा।


क्या होता है इंफ्यूज्ड वॉटर

जानकारी के मुताबिक, इंफ्यूज्ड वॉटर को अलग-अलग तरह के फल, सब्ज़ी और जड़ी-बूटी के अर्क से तैयार किया जाता है। इसको बनाने के लिए आप अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार चीज़ों का चुनाव भी कर सकते हैं। इसके लिए फल, सब्ज़ी और जड़ी-बूटी को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोया जाता है। फिर इनको छान कर पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह से उन चीज़ों के पोषक तत्व पानी में आ जाते हैं जिससे पानी पौष्टिक और स्वादिष्ट (Nutritious and tasty) हो जाता है।


ऐसे करें तैयार

तुलसी- तुलसी की बीस-पच्चीस पत्तियों को धोकर एक जग पानी में डालें। इस पानी को तीन-चार घंटे तक ऐसे ही रख दें। आप चाहें तो फ्रिज में भी रख सकते हैं।  इस पानी को छानकर इसका सेवन कर सकते हैं।


तुलसी और नींबू – तुलसी की लगभग बीस-पच्चीस पत्तियों को धोकर एक जग पानी में डालें। इसमें एक नींबू के पतले स्लाइस काट कर डालें। इस पानी को तीन-चार घंटे तक ऐसे ही रख दें। इसके बाद छान कर इसका सेवन करें।


खीरा, नींबू और पुदीने की पत्ती –एक खीरा, एक नींबू और लगभग बीस-पच्चीस पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर लें। खीरे और नींबू के पतले स्लाइस काट लें। इन सभी चीज़ों को तीन-चार घंटे के लिए एक जग पानी में डाल कर रख दें। इसको छान कर इसका सेवन करें।


 नींबू, खीरा, पुदीना और स्ट्रॉबेरी –नींबू, खीरा और स्ट्रॉबेरी को धोकर इसके पतले स्लाइस काट लें। साथ ही पुदीने की पंद्रह-बीस पत्तियां भी धोकर रख लें। इन सभी को एक जग पानी में डालकर तीन-चार घंटे के लिए रख दें। अगर आपको पुदीने का स्वाद अच्छा लगता है तो चार-पांच पत्तियों को पीसकर पानी में मिला सकते हैं। इस पानी को छानकर जब भी चाहें इसका सेवन कर सकते हैं।


अदरक, दालचीनी और नींबू- दो इंच अदरक का टुकड़ा, एक नींबू और दो इंच दालचीनी का टुकड़ा लें। अदरक और नींबू के पतले स्लाइस काट लें। इसको एक जग पानी में डालें साथ ही इसमें  दालचीनी भी डालें। तीन-चार घंटे बाद छानकर इस पानी का सेवन करें।


ऐसे भी तैयार कर सकते हैं इंफ्यूज्ड वॉटर –आप अपनी  पसंद और स्वाद के अनुसार सेब और दालचीनी का, तुलसी और खीरे का, संतरा, नींबू, खीरा और पुदीना का कॉम्बिनेशन भी इंफ्यूज्ड वॉटर के लिए इस्तेमाल कर सकते है।


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस करवाचौथ पर करें चन्द्रमा के साथ गणपति जी की पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

Satya Prakash

आँखों को रखना है हमेशा जवां, तो अपनाए ये स्किनकेयर टिप्स

Satya Prakash

नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम

Satya Prakash