Breaking Tube
Lifestyle

शरीर की चर्बी के साथ कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी है गुड़, इन बीमारियों में भी है लाभदायी

लाइफस्टाइल: गुड़ खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, यह उतना ही शरीर के लिए लाभदायी भी होता है. गुड़ में ताकत का खजाना होता है, जो शरीर को आयरन के साथ-साथ काफी सारे पोषक तत्व प्रदान करता है. गुड़ से कब्ज, दर्द, सूजन जैसी कई बीमारियां भी दूर होती है. गुड़ में मौजूदा कैरोटीन, निकोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी, आयरन के साथ फास्फोरस भी मौजूद होता है. गुड़ की तासीर गर्म होती है. जिससे यह कई बीमारियों जैसे खांसी, दमा, पेट के कीड़े आदि के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है. इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी सहायक होता है. चीनी की तुलना में गुड़ ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. गुड़ के सेवन से कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं. तो चलिए बिना देर के आपको बताते हैं गुड़ का सेवन किस तरह फायदेमंद है…


गुड़ में मौजूदा सुक्रोज काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जिससे पाचन बढ़िया रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है. गुड़ का सेवन करने से एनीमिया की समस्या से निजात मिलती है. दरअसल, 100 ग्राम गुड़ में 11 मिली ग्राम आयरन होता है. जो लोग कम आयरन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं उनके लिए गुड़ एक बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आप खाने पीने की चीजों में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.


इम्यून सिस्टम करता है स्वस्थ्य-
गुड़ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है. कई केसेस में ये देखा गया है कि जिंक और विटामिन सी के सप्लीमेंट कोल्ड और फ्लू जैसे समस्याओं में काफी फायदेमंद हैं, लेकिन गुड़ में ऐसे कोई भी तत्व नहीं होते हैं. हालांकि इसका कैलोरी काउंट कई हाई होता है ऐसे में इसे खाने से एनर्जी मिलती है.


वजन करता है कम-
अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो गुड़ के पानी का सेवन सबसे कारगर औषधि है. कई डाइटिशियन मोटापा कम करने के लिए गुड़ के पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं. यदि नियमित रूप से गुड़ के पानी का सेवन सुबह-सुबह खाली पेट किया जाए, तो इससे शरीर की चर्बी कम हो सकती है.


Also Read:  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है हरी मटर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खंडित मूर्तियों की पूजा करना होता है बहुत बड़ा अपशगुन, चुकाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Satya Prakash

बेली फैट को करना है कम तो रोजाना सिर्फ 60 सेकेंड तक करें ये काम

Satya Prakash

लॉकडाउन में ये 3 योगासन रखेंगे स्वस्थ, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे आप

Satya Prakash