Breaking Tube
Lifestyle

चेहरे को प्राकृतिक सुंदर बनाता है गुड़ का सेवन, पिंपल और ऐक्ने जैसी समस्या में भी है लाभकारी

लाइफस्टाइल: अक्सर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है, जिसमें लोगों को टेस्ट के लिए गुड़ खाना भी पसंद होता है. गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी प्राकृतिक निखार देने में काफी मददगार होता है. यह स्किन के लिए इतना लाभदायी होता है कि ऐक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याओं को भी जड़ से समाप्त करने में मददगार होता है. इसलिए गुड़ का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है जिसे आपको हर दिन खाने की जरूरत है.


पिंपल्स दूर करने में कारगर-


-गुड़ के सेवन से हमें प्राकृतिक सुंदरता मिलती है, साथ ही यह चेहरे की रंगत भी साफ़ करता है. यह ऊपरी सतह की स्किन पर पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्या को कम करने में लाभकारी होता है.

-जबकि गुड़ खाने से त्वचा में प्राकृतिक कसावट बनी रहती है. इसलिए त्वचा पर झाइयां, क्रोज फीट, पिग्मेंटेशन, फाइन लाइन्स और लाफ लाइन्स जैसी समस्या नहीं होती हैं.


त्वचा पर ऐसे काम करता है गुड़-


-गुड़ कितना लाभदायक होता है यह बात तो हम सब जानते हैं, इसमें मौजूदा विटमिन्स, आयरन, पोटैशियम, फोलेट, जिंक और सोडियम जैसे तत्व काफी लाभदायक होते हैं. ये सभी तत्व स्वस्थ और कांतिमय त्वचा के लिए जरूरी होते हैं.

-थकान की वजह से चेहरे की रंगत उतर जाना बेजान-रूखी त्वचा लगना, ऐसे में गुड़ खाने से आपको मिनटों में एनर्जी भी मिलेगी साथ ही यह चेहरे की थकान को भी दूर करता है.


स्किन ब्लड फ्लो के साथ रेड ब्लड सेल्स बढ़ाता है गुड़-


-गुड़ में आयरन और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर के अंदर पहुंचकर त्वचा की महीन कोशिकाओं तक रक्त का प्रवाह सुनिश्चित करते हैं. गुड़ खाने से उन लोगों को खास लाभ मिलता है, जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है.

-क्योंकि हीमोग्लोबिन की कमी के कारण त्वचा बेजान और फीकी नजर आती है. ऐसे में यदि नियमित रूप से सही मात्रा में गुड़ का सेवन किया जाए तो हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है. बढ़ा हुआ हीमोग्लोबिन आपके चेहरे पर प्राकृतिक लालिमा (रेडनेस) लाने का काम करता है.

-हमारे शरीर के अंदर दो तरह की रक्त कोशिकाएं होती हैं. रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाएं और वाइट ब्लड सेल्स यानी सफेद रक्त कोशिकाएं. गुड़ खाने से शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा में वृद्धि होती है.


Also Read: शरीर की चर्बी के साथ कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी है गुड़, इन बीमारियों में भी है लाभदायी


Also Read:  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है हरी मटर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

शरीर की इम्युनिटी के साथ-साथ कोरोना से भी बचाते हैं ये जूस

Satya Prakash

International Yoga Day: तनाव और डिप्रेशन से रहना है दूर, तो अपनाएं ये 5 योग

Satya Prakash

New Year 2021: इस नए साल लें ये Resolution, पॉजिटिव एनर्जी के साथ ट्रैक पर आएगी Life

Satya Prakash