Breaking Tube
Lifestyle

भिंडी के फेसपैक से हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे, पाएं मनचाहा निखार

लाइफस्टाइल: आपने कभी सुना है की भिंडी को खाने के अलावा फेसपैक के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जी हाँ यह सच है की भिंडी का इस्तेमाल आप अपने चेहरे की रंगत को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. भिंडी में मौजूदा कैल्शियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, आयरन, कॉपर, सोडियम, प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो काफी मददगार होते हैं. जो चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. भिंडी से बना फेस पैक आपकी त्वचा में निखार के साथ साथ चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर करता है.


Health Benefits Of Eating Lady Finger/Okra (Bhindi) | KalingaTV

ऐसे बनाएं भिंडी से फेसपैक-


सबसे पहले आप करीब दस भिंडी को पानी से साफ करके इसको मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाजद इसे अपने चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट कर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें. ये प्रयोग आप हफ्ते में दो दिन करें. अगर आपकी स्कीन में दाग धब्बों की शिकायत भी है तो आप इसमें तोरई व धनिया के पत्ती को पीसकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.


आगे की प्रक्रिया के लिए आपको एक बर्तन में पानी उबालना पड़ेगा. उबलते पानी में आपको भिंडी के साथ आधा चम्मच जीरा डालें. इसके बाद इसमें तोरई के टुकड़े और धनिया पत्ति भी मिलाएं और थोड़ी देर तक उसे उबालें. इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा कर लें. फिर इसे छानकर कॉटन बॉल से अपने चेहरे और हाथों पैरों पर लगाएं. आधे घंटे तक इसे लगाए रखें इसके बाद साफ पानी से साफ करें. इससे आपकी त्वचा बेहद मुलायम हो जाएगी.


Also Read: अगर आप भी एक साथ खाते हैं खीरा और टमाटर, तो हो जाइए सावधान!


वहीँ आपको बता दें की, भिंडी के फेस पैक में स्किन को अंदर से मॉश्चराइज करता है. जिससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही स्किन भी सॉफ्ट हो जाती है. भिंड़ी एक ऐसी सब्जी है जो भारत में अधिकत्तर घरों में बनाई जाती है. लोग इस सब्जी को अक्सर अपने घर में बनाते हैं.


Also Read: नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

विश्व गठिया दिवस: KGMU लखनऊ के विशेषज्ञ ने इस बीमारी से ग्रसित लोगों को बचाव एवं जागरूक रहने की दी जानकारी

S N Tiwari

आखिर भगवान कृष्ण के साथ महाभारत में क्यों शामिल नहीं हुए बलराम, जानें क्या थी वजह

Satya Prakash

खिलाडियों के प्रदर्शन में इजाफा करती है कॉफी, स्टैमिना और फुर्ती बढ़ाने में करता है मदद

Satya Prakash