Breaking Tube
Lifestyle

स्वाद और सेहत का खजाना है लेमनग्रास, वजन के साथ स्किन के लिए भी है लाभकारी

लाइफस्टाइल: आप सभी ने लेमन टी तो काफी बार पी होगी, लेकिन नींबू की खुशबू वाला लेमन ग्रास स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता है. लेमन ग्रास चाय के इस्तेमाल से शरीर को काफी फायदे होते हैं, इसमें मौजूदा औषधीय गुण हमें कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. यह शरीर में होने वाले सिरदर्द, सर्दी, बुखार और बदन दर्द जैसी कई समस्याओं में लाभकारी होता है. अगर बात करें इसके औषधीय गुणों की तो यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और मैगनीज़ जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिस वजह से लेमन ग्रास को एक मैजिकल हर्ब भी कहा जा सकता है. तो चलिए बिना देर किये जानते हैं इसके फायदे.


इम्‍यूनिटी बूस्टर-
लेमनग्रास में मौजूदा पोषक तत्व जो हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करने में काफी लाभकारी होता है. लेमनग्रास एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर होता है, जो हमें कई संक्रमण से बचाता है. यह शरीर में साइटोकाइन के प्रोडक्‍शन को नियंत्रित कर सकता है और इसी प्रक्रिया में किसी इंफेक्‍शन या इंज्‍यूरी के दौरान होने वाले सूजन, दर्द आदि को यह कम कर सकता है. लेमन ग्रास के इस गुण की वजह से खांसी सर्दी से बचने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है. इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है.


ब्रेन को करे तेज-
लेमनग्रास में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो ब्रेन को बूस्ट करता है और साथ ही मेमोरी का ख्याल भी रखता है. मेमोरी को तेज करने के लिए हो सके तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें. लेमन ग्रास में एंटी-डिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं, जो अवसाद को दूर करने का काम कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व तंत्रिका तंत्र के लिए भी लाभकारी हो सकता है.


गठिया में दिलाता है आराम-
रूमेटाइड अर्थराइटिस में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न आने लगती है. यह समस्‍या 30-60 साल की उम्र में देखी जाती है. गठिया की समस्या से परेशान लोग लेमन ग्रास के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको गठिया में आराम दिलाते हैंं. इसके तेल मालिस करने पर दर्द में बहुत आराम मिलता है.


वजन कम करने के लिए
बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आपको लेमनग्रास को डाइट में शामिल करने की जरूरत है. यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसमें मौजूद सिट्रल मोटापा कम करने में सक्षम होता है.


स्किन के लिए लाभकारी-
शरीर ही नहीं स्किन के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है. इसमें एंटी सेप्‍टीक क्‍वालिटी होने की वजह से यह पिंपल्‍स और ऑयली पोर की समस्‍या को खत्‍म कर सकता है. यह स्किन टीश्‍यू को टोन करने में भी कारगर है. इसके अलावा यह स्किन से जुड़ी कई इरिटेशन को ठीक करने में भी काम आ जाता है.


Also Read: चमत्कारी लाभों का खजाना है व्हीट ग्रास जूस, हाज़मे के साथ इन रोगों में भी है फायदेमंद


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Mahabharat: द्रोपदी के स्वयंवर में पांचाल नरेश ने रखी थी ये अनोखी शर्त, जानें कैसे अर्जुन ने की पूरी

Satya Prakash

अगर नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट, तो इन ग्रोथ हार्मोन के हो सकते हैं शिकार

Satya Prakash

अगर आप भी हैं आम खाने के शौकीन तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Satya Prakash