Breaking Tube
Lifestyle

विटामिन सी से भरपूर है नींबू वाली चाय, वजन और चेहरे के लिए है अत्यंत लाभकारी

लाइफस्टाइल: सुबह उठकर लोगों को अकसर चाय पीना पसंद होता है, लोगों को सुबह उठकर रिफ्रेशमेंट की जरूरत है जिसके लिए उन्हें चाय या कॉफ़ी की जरूरत पड़ती है. वहीँ आज के समय में लोगों को खुद के हाईजीन और हेल्थ का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है, जिसके लिए लोगों में ब्लैक और ग्रीन टी का रुझान बढ़ता जा रहा है. वैसे तो लोग दूध वाली चाय पीते हैं, इससे उनकी थकान तो दूर हो जाती है लेकिन वो उनके लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है. हर्बल चाय कई तरह की होती है जैसे ग्रीन टी, कैमोमाइल टी, जिंजर टी, लेमन टी. इन सभी चाय को पीने के अपने फायदे और विशेषताएं हैं. आपको बता दें कि नींबू की चाय बहुत जल्दी बनती है और आमतौर पर नींबू हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है.


यदि आप भी नींबू वाली चाय का सेवन करना चाहते हैं तो आप इसे चुटकियों में बना सकते हैं. वहीँ यह एक बेहतर विकल्प भी होता है. इसमें विटामिन सी होता है जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. नींबू की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. शरीर को एनर्जी मिलती है. रिफ्रेश होने के लिए नींबू की चाय पीनी चाहिए. आइए आपको बताते हैं नींबू की चाय पीने के फायदों के बारे में.


सर्दी-जुकाम में राहत-
सर्दी-जुकाम में नींबू की चाय काफी राहत देती है. यह चाय ठंड और फ्लू के लक्षणों को कम करती है. बेहतर परिणाम के लिए, आप चाय में अदरक डाल सकते हैं. इसके अलावा, यह गले में दर्द व गले में खराश में आराम देती है. नींबू की चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करती है.


वजन घटाने में लाभकारी-
अगर आप अपना वजन कम करने के लिए रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं, तो अब नींबू वाली चाय भी पीना शुरू कर दें. लेमन टी भी वजन को नियंत्रित करता है. नींबू में कैलोरी न के बराबर होती है, इसलिए आप नींबू की चाय पीकर अपना वजन घटा सकते हैं.


नैचुरल एंटीसेप्टिक-
नींबू एक नैचुरल एंटीसेप्टिक होता है. नींबू की चाय में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. चाय को नियमित रूप से पीने से संक्रमण और बीमारियों के उपचार में मदद मिलती है.


डिटॉक्सीफायर करता है-
नींबू की चाय प्रभावी रूप से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देती है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाना जरूरी होता है क्योंकि वह इंफेक्शन और बीमारियों को बढ़ाते हैं. नींबू की चाय पीने से रोग और इंफेक्शन कम होते हैं.


स्किन निखारे-
लेमन टी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन सी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा, इसमें एस्ट्रिंजेंट भी होते हैं जो पिंपल्स और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रात में लाभकारी है केले का सेवन, इन बीमारियों में है बहुत फायदेमंद

Satya Prakash

बालों के लिए वरदान है नारियल तेल की मालिश, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए खाएं ये चीज, नहीं होंगी प्रेग्नेंट, साइड इफेक्ट की टेंशन भी नहीं

Satya Prakash