Breaking Tube
Fitness Lifestyle

मुलेठी का सेवन इन बीमारियों में है रामबाण, होते हैं ये अनगिनत फायदे

लाइफस्टाइल: मुलेठी के बारे में कौन नहीं जानता इसका इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है. यहाँ तक की मुलेठी एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है जो गले को भी साफ़ करने में इस्तेमाल की जाती है. ज्यादातार लोग इसका सेवन करते तो हैं लेकिन ये नहीं जानते की इसके फायदे क्या क्या होते हैं. मुलेठी से हम कई रोगों का निवारण कर सकते हैं. मुलेठी आयुर्वेद में ऐसी औषधि है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान कराता है. मुलेठी के सेवन से शरीर ही नहीं बल्कि चेहरा भी काफी चमकदार बनता है. मुलेठी का प्रयोग ज्यादातर कैंडी और मीठे पेय पदार्थों में स्वीटनर के रूप में किया जाता है, लेकिन इसके औषधीय लाभों के लिए इसकी जड़ का भी इस्तेमाल किया जाता है.


मुलेठी का इस्तेमाल किसी दवा से अधिक शक्तिशाली होती है, जो हमारे शरीर को जल्दी राहत पहुँचाती है. मुलेठी स्किन के साथ-साथ कई समस्याओं को भी दूर करने में काफी सहायक होती है. मुलेठी एक पौधे की जड़ है, जिसे ग्लाइसीर्रिजा ग्लबरा कहा जाता है. बता दें कि मुलेठी यूरोप और एशिया में पाई जाती है. इसका पौधा खरपतवार की श्रेणी में आता है लेकिन इसके गुणों के चलते ये बेहद महत्वपूर्ण है.


Image result for mulethi

मुलेठी का प्रयोग प्राचीन समय में लोग बीमारियों में चाय की तरह करते थे. इसके अलावा इसका प्रयोग माउथफ्रेशनर के रूप में भी करते हैं. मुलेठी का प्रयोग किसी भी तरह कि खांसी को ठीक करने के लिए किया जाता है. मुलेठी को पीस कर उसे मुंह में रख लें और उसका रस चूसते रहें. इसके अलावा लंबे समय से चली आ रही खांसी में मुलेठी का प्रयोग तुरंत आराम देता है. साथ ही काली मिर्च के साथ पीस कर मुलेठी खाने से फायदा होता है. इसका काढ़ा पीने से गले कि खराश भी दूर होती है.


आपका चेहरा यदि दाग धब्बे से घिरा है और साथ ही चेहरा काला हो रहा हो तो आप मुलेठी के पाउडर और ग्लिसरीन का पेस्ट रात में अपने चेहरे पर लगा लें जिससे आपका चेहरा काफी सुन्दर और चमकदार हो जायेगा. साथ ही मुलेठी का काढ़ा पीएं ताकि ये आपके ब्लड की गंदगी को साफ कर स्किन को चमकदार बनाए. यदि आपको कमजोरी महससू हो रही हो तो आप दूध के साथ मुलेठी के पाउडर को लेना शुरू कर दें. एक चम्मच मुलेठी पाउडर को आप घी और शहद मिला कर भी लें. इससे आपका दिल भी मजबूत रहेगा.


Also Read: प्याज के बढ़ते दाम की मार से हैं परेशान, तो करें इन चीजों का इस्तेमाल, खाने में बढ़ जायेगा दोगुना स्वाद


जिन लोगों के मुंह में बार-बार छाले हो जाते हैं, उन्हें मुलेठी जरूर चूसना चाहिए. इसका रस मुंह के छालों को ही नहीं पेट की गर्मी को भी शांत करता है. इतना ही नहीं इससे आवाज भी सुरीली होती है. पेट में अल्सर कि शिकायत होने पर मुलेठी का ठंडा काढ़ा पीना चाहिए. ये पेट को ठंडा रखता है और पेट के घाव को भरने का काम करता है. टीबी में भी ये फायदेमंद होता है. स्किन के जलने पर तुरंत मुलेठी पाउडर को मक्खन में मिला कर उसका लेप जलने वाली जगह पर लगा लें. जिससे जलन भी नहीं होगी और दाग भी नहीं पड़ेंगे.



Also Read:जिम में एक्सरसाइज करने की जगह रोजाना देखें एक हॉरर फिल्म, इस आसान प्रक्रिया से कम होगा आपका वजन


Also Read:सर्दियों में धूप सेंकना है अत्यंत लाभकारी, शरीर और हड्डियां होती हैं मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस तरीके से मेकअप करना छीन सकता है आपके आँखों की ज्योति!

Satya Prakash

केले की चाय पीने से होंगे चमत्कारी लाभ, कुछ ही दिनों के सेवन से दिखने लगेगा जादुई असर

Satya Prakash

BJP नेता के चैलेंज को स्वीकार कर सलमान खान ने यूँ बहाया जिम में पसीना

Satya Prakash