Breaking Tube
Lifestyle

कैंसर, डायबिटीज के अलावा इन तमाम बीमारियों में फायदेमंद है Olive Oil का सेवन

लाइफस्टाइल: खाने में अकसर हम सरसों या रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल के इस्तेमाल से काफी फायदे होते हैं. यह त्वचा के निखार के अलावा हेल्थ के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. ऑलिव ऑयल के सेवन से कैंसर जैसी भयंकर बीमारी को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. यह शरीर के पाचन, कब्ज और गैस के साथ अपच की समस्या में भी काफी लाभकारी होता है. ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर पाया जाता है जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम कर सकता है. हेल्थलाइन की खबर के अनुसार ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज जैसी समस्या में राहत देने का काम कर सकते हैं.


तो चलिए आपको बताते हैं ऑलिव ऑयल के फायदे-


त्वचा-
ऑलिव ऑयल में कई पोषक तत्व होते हैं. ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. ऑलिव ऑयल की मालिश करने से त्वचा पर पड़ी झुर्रियों को कम किया जा सकता है.


कैंसर-
ऑलिव ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, डी, ई, के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है.


कोलेस्ट्रॉल-
ऑलिव ऑयल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन करने से कोलेस्ट्राल को संतुलित रखा जा सकता है.


इम्यूनिटी-
ऑलिव ऑयल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती है. इम्यूनिटी मजबूत होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ऑलिव ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल कर सकते हैं.


हड्डियों का दर्द-
हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलावा ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.


वेट-लॉस-
वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकती है.


डायबिटीज-
ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. ऑलिव ऑयल शुगर लेवल को नियंत्रि‍त रखने का काम कर सकता है.


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

स्ट्रांग इम्युनिटी के साथ कोरोना से बचाव में भी कारगर है योगासन

Satya Prakash

भगवान राम से ही नहीं बल्कि पाताल लोक के बच्चों से भी पराजित हो गया था रावण

Satya Prakash

अंडे के छिलके से होगी टूटी हड्डियों की मरम्मत, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash