Breaking Tube
Lifestyle

पेट की कई समस्याओं में लाभदायक होते हैं गोलगप्पे, हफ्ते में दो बार सेवन से नहीं होती ये बीमारियाँ

लाइफस्टाइल: भारत की सड़कों पर जोरों-शोरों से बिकने वाली पानी-पुरी जिसे हर कोई मजे से खाना पसंद करता है. यह पानी-पुरी, फुचका, पानी के बताशे, फुलकी, गोलगप्पे इन नामों से बहुत मशहूर है. यह स्वाद के साथ-साथ कई चीजों में लाभवर्धक भी होता है. पानी-पुरी खाना हर किसी को बहुत पसंद होता है. महिलाएं तो पानी पुरी के सामने सबकुछ भूल जाती हैं.


खासकर लड़कियों को पानी-पुरी बेहद पसंद होता है, इसे खाने के बहुत से नुक्सान और फायदे भी होते हैं. पानी-पुरी पेट के हाजमे से लेकर पाचन क्रिया को स्वस्थ्य रखने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. पानी-पुरी खाने के और भी अनगिनत फायदे हैं, यकीन मानिए इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.


Related image

Image result for golgappe

पानी-पुरी को बरसात के मौसम में नहीं खाना चाहिए क्योंकि बरसात के मौसम में गंदगी ज्यादा पनपती है जिससे इससे कई तरह की बीमारियां होने की सम्भावना होने लगती है.


Image result for girls eating golgappe

लेकिन पानी-पुरी से शारीरिक लाभ बहुत होता है. पानीपुरी हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक है. पानीपुरी के लिए जो पानी उपयोग में लिया जाता है उसमें कई तरह की सामग्री मिलाई जाती है, जैसे धनिया, सेंधा नमक, जीरा, मिर्च, टारटरिक आदि. टारटरिक पानी में खटाई के लिए उपयोग किया जाता है. यह हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है.


गोलगप्पे यानी पानी पुरी के सेवन से हमारे शरीर का पाचन तंत्र की कई समस्याओं से लाभ मिलता है. खट्टी डकार, मितली, गैस और बदहजमी जैसी कई गंभीर बीमारियां पानीपुरी के सेवन से खत्म हो जाती हैं. इसलिए हमें पानीपुरी का सेवन हफ्ते में 2 बार जरूर करना चाहिए. इसके हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ एवं मजबूत बनेगा.


Also Read:मोमोज़ खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन कारणों से जा सकती है आपकी जान


हालांकि पानीपुरी का ज्यादा सेवन भी हमारे पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है. ज्यादा पानी पुरी के सेवन से भी हमारा पेट खराब हो सकता है. इसलिए पानीपुरी का सेवन सप्ताह में सिर्फ दो बार ही करना सही रहता है.


Also Read: अगर आप भी हैं इन रोगों से पीड़ित तो भूलकर भी न खाएं अनार, साँस रुकने से जा सकती है जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

शोध में हुआ खुलासा, आखिरकार क्यों अक्सर लोग शराब के नशे में बोलते हैं अंग्रेजी!

Satya Prakash

इस मौसम में भूल कर भी न खाएं ये सब्जी, वरना भुगतना पड़ेगा भयंकर परिणाम

Satya Prakash

सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण

Satya Prakash