Breaking Tube
Lifestyle

आयुर्वेदिक औषधियों का खजाना है पुदीने का तेल, इन रोगों में भी है लाभकारी

लाइफस्टाइल: पुदीने की पत्तियां वैसे तो कई चीजों में लाभकारी होता है, साथ ही इसका तेल भी कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में लाभकारी माना जाता है. आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर पुदीने पत्तियों का तेल कई चीजों में लाभकारी माना जाता है. यह सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है कि इसके इस्तेमाल से कई विकार दूर किए जा सकते हैं. यह तेल आपके स्वास्थ्य के साथ आपकी त्वचा और आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल आदि कई गुण होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में-


गले की खराश करे दूर-
पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल से गले सम्बंधित कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. यह खांसी, जुखाम, गले की जकड़न और खराश जैसी समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है. कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, पेपरमिंट आवश्यक तेल में एंटीबायोटिक जेंटामाइसिन (गैरामाइसिन) के समान जीवाणुरोधी गुण थे. पुदीना का तेल लगाने से सूजन को कम करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है.


सिर दर्द से छुटकारा-
अकसर लोगों का जब भी सर दर्द होता है तो वो गोली का सहारा लेते हैं और उनका सर दर्द ठीक हो जाता है. इस दर्द में पुदीने का तेल काफी राहत देता है.


बाल बनेंगे मजबूत-
पुदीने के पत्ते के इस्तेमाल से आपके बालों को मजबूती मिलेगी. यह सर के सूखापन या खुजली को भी दूर करने में सहायक होती है. इसके इस्तेमाल से रुसी की समस्या भी दूर होने लगेगी. क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह बालों की जड़ों को भी मजबूत कर सकता है और ऐसे में बालों के झड़ने की समस्‍या दूर होती है.


खुजली से राहत-
पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से बालों में ठंडक के साथ बेचैनी से राहत भी मिलती है. यह त्‍वचा पर होने वाली खुजली को दूर करने में मदद कर सकता है. इसे एलोवेरा जेल या नारियल तेल में एक चम्मच में शुद्ध पुदीना तेल की दो बूंदों को मिलाएं और फिर इसे खुजली वाली या शुष्‍क त्वचा पर हल्‍के हाथ से लगाएं.


दर्द-कब्‍ज से मिलेगी राहत-
पेपरमिंट ऑयल से पेट दर्द, दस्त और कब्ज में राहत मिलती है. आईबीएस एक पुरानी पाचन स्थिति है, जो पेट दर्द और दस्त, कब्ज या दोनों के बार-बार होने का कारण बनती है. यह मेन्थॉल, जो पेपरमिंट ऑयल का एक घटक है, आंतों की झिल्ली के पार कैल्शियम की गति को रोककर पेट की ऐंठन को कम कर सकता है.


Also Read: चमत्कारी गुणों से भरपूर है कच्चा लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुलेठी का सेवन इन बीमारियों में है रामबाण, होते हैं ये अनगिनत फायदे

Satya Prakash

खूबसूरती और सेहत के लिए वरदान है ये चीज, सेवन से होंगे अद्भुत फायदे

Satya Prakash

त्वचा के निखार के लिए बेहद जरूरी है नमक का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash