Breaking Tube
Lifestyle

पोषक तत्वों से भरपूर हैं अनानास के छिलके, बस ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: फलों में अनानास एक ऐसा फल है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अनानास के फल में विटामिन बी, फोलेट, थायमाइन, पेंटाथेमिक एसिड, ब्रोमेलेन, नायसिन जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं. इसके साथ ही इस फल में विटामिन सी और फाइबर के गुणों से भरपूर होता है. इसे आप चाहें खाएं या इसका जूस पिएं. दोनों ही बहुत फायदेमंद साबित होता है.


अनानास फल खाना हर किसी को पसंद होता है, इसका स्वाद भी बहुत लजीज होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनानास ही नहीं बल्कि इसका छिलका भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो हमारे शरीर में होने वाली कई बीमारियों का रोकथाम कर सकता है. अनानास के छिलके में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन से भरपूर होता है. इसके छिलके से सेहत पर किस तरह से फायदेमंद है चलिए आपको बताते हैं.


अनानास के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर में होने वाले इंफेक्शन से बचाता है. विटामिन सी और ब्रोमालाइन की मौजूदगी केे कारण पाइनएप्पल के ये छिलके बैक्टीरिया से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं, कफ और खांसी को ठीक करते हैं साथ ही घावों को भी ठीक करने में मदद करते हैं.सीधी भाषा में कहा जाए तो ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी कारगर होते हैं.


इसी के साथ पाइन एप्पल के तने और छिलके में ब्रोमावाइन नामक एक एंजाइम पाया जाता है जो रक्त का थक्का बनाने में काफी मददगार होता है. इसका छिलका शरीर में सूजन को कम करने में भी मददगार साबित होता है. किसी भी चोट या सर्जरी के बाद की सूजन को कम करने में ये मदद करता है. साथ ही इससे साइनस में भी राहत मिलती है.


अनानास के अंदर के गूदे की तुलना में इसका बाहरी छिलका वाला हिस्सा बहुत सख्त होता है और ये स्वाद में भी थोड़ा कड़वा होता है. लेकिन अच्छी बात ये है कि ये फाइबर से भरपूर होता है. इसके सेवन से डाइजेशन की प्रक्रिया बेहतर होती है. छिलके में ब्रोमालाइन नाम का एक एन्जाइम पाया जाता है. इससे शरीर में खून बनने में भी मदद मिलती है.


ऐसे करें सेवन-


अनानास का छिलका सख्त और थोड़ा कड़वा होता है इसलिए आप उसे थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं या फिर इसके मीठे पल्प के साथ भी खा सकते हैं ताकि आपको कड़वाहट महसूस ना हो.



Also Read:
 तुलसी है आयुर्वेद का खजाना, इन रोगों में होते हैं बेजोड़ फायदे


Also Read:  चमत्कारी गुणों से भरपूर है दूब घास, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर रहना है हमेशा स्वस्थ्य और बीमारियों से दूर, तो रसोई से हटा दें फ़ौरन ये 3 चीजें

Satya Prakash

सर्दियों में धूप सेंकना है अत्यंत लाभकारी, शरीर और हड्डियां होती हैं मजबूत

Satya Prakash

अगर जिंदगी से मान बैठे हैं हार तो एक बार ये Success Mantras भी पढ़कर देख लीजिये

Satya Prakash