Breaking Tube
Lifestyle

डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों में बेहद कारगर है रागी, जानिए इसके अचूक फायदे

लाइफस्टाइल: सर्द के मौसम में स्वास्थ्य का ख्याल रखना किसी चैलेंज से कम नहीं होता है. स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं से बचने के लिए हम सभी को हेल्थी फूड्स का सेवन करना जरूरी होता है. इस मौसम में सर्दी-खांसी, वजन बढ़ने जैसी कई तकलीफ होती हैं, अधिक ठंड की वजह से कोल्ड स्ट्रोक का खतरा होना शामिल है. सर्दियों में बाहर से तो हम गर्म कपडे पहनकर अपने आप सुरक्षित कर लेते हैं, लेकिन इसके अलावा हमें अपनी डाइट का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसी ही खाद्य सामग्रियों में से एक है रागी. आइए जानते हैं रागी के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में.


कैल्शियम –
सर्दियों में इस्तेमाल में लाया जाने वाला रागी का आटा किसी भी अन्य अनाज की तुलना में कैल्शियम से भरपूर होता है. एक रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही हड्डियों से संबंधित कई बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए भी यह जरूरी है. कैल्शियम से भरपूर होने की वजह से रागी का सेवन गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए बहुत ही अच्छा होता है.


डायबिटीज में फायदेमंद-
रागी फाइबर से भरपूर होता है और ये ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड क्रेविंग को कम करता है. यह पाचन गति को बनाए रखता है जिस कारण रागी ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. डायबिटीज के रोगियों को सर्दियों के मौसम में रागी के आटे से बनी रोटियां खाने की सलाह दी जाती है. एक स्टडी के अनुसार अपनी डाइट में रागी को सुबह या दोपहर के खाने में जरूर शामिल करें.


एंटी एजिंग-
रागी स्किन को लम्बे समय तक यंग बनाए रखने के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है. इसमें मौजूद मेथिओनिन और लाइसिन जैसे जरूरी अमीनो एसिड तत्व स्किन के ऊतकों को झुर्रियों और एजिंग के लक्षणों से बचाते हैं. इसके अलावा रागी शरीर में विटामिन डी की कमी को भी पूरा करता है.


एनीमिया से बचाए-
रागी प्राकृतिक आयरन का एक अच्छा स्रोत है. यह एनीमिया के रोगियों के लिए और कम हीमोग्लोबिन स्तर वाले लोगों के लिए भी एक वरदान की तरह काम करता है. आप रागी का इस्तेमाल शरीर में आयरन की पूर्ति के लिए कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आटे के रूप में, अंकुरित करके या फिर कोई अन्य डिश के रूप में किया जा सकता है.


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

स्वाद के साथ सेहत में भी मददगार है इमली का बीज, वजन को भी करता है कम

Satya Prakash

सावधान: ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल आपके लिए ख़तरनाक, निकल सकती है आपकी ‘सींग’

Satya Prakash

सावधान: रोटी शरीर को पहुँचा सकती हैं भारी नुक्सान, बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

Satya Prakash