Breaking Tube
Lifestyle

कच्चे अंडे का सेवन है ताकत से भरपूर, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

लाइफस्टाइल: अंडा हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ मसल ग्रोथ में भी काफी मददगार होता है. इसको खाने के ढेरों फायदे होते हैं. यही नहीं जिम जाने वाले सभी लोगों को अंडा खाने की सलाह दी जाती है. अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में मिलना चाहिए.


शरीर के लिए अंडा काफी फायदेमंद स्त्रोत माना जाता है, जिससे हमें काम करने की एनर्जी भी मिलती है. साथ ही अंडे में कैलरीज कम होती है और प्रोटीन, विटमिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट की मात्रा ज्यादा होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं. जो कई बार पकाने के दौरान नष्ट हो जाते हैं.


इसके अलावा आपको बता दें, कच्चे अंडे में विटामिन भरपूर होता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-12 मौजूद होता है, कच्चा अंडा खाने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है और इससे दिमाग भी तेज होता है. अंडे के पीले भाग में बायोटिन पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है.


अंडे को बालों में लगाने से भी बाल मुलायम और कोमल होते हैं. कच्चे अंडे खाने से मांस पेशियों को ताकत मिलती है. कच्चा अंडा, पकाए गए अंडे की तुलना में कम संक्रमित होता है पकाने के लिए दौरान अंडे में मौजूद प्रोटीम की मूल संरचना बदल जाती है.


Also Read: तोरई का सेवन है बहुत लाभकारी, वजन घटाने के साथ इन बीमारियों में भी मददगार


Also Read: अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Lockdown के चलते ऑनलाइन जिम का बढ़ा क्रेज़, ट्रेनर करवा रहे लाइव एक्सरसाइज

Satya Prakash

टाइट जीन्स पहनना हो सकता है आपके लिए भी घातक, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, जानिए क्या है वजह!

Satya Prakash