Breaking Tube
Lifestyle

स्ट्रेस और थकान से छुटकारा दिलाता है चंदन का लेप, ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: जिंदगी की इस भागदौड़ में लोग तनाव, थकान के साथ स्ट्रेस भी झेलते नजर आ रहे हैं. शरीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है. मानसिक सेहत ठीक न होने की वजह से अकसर लोग सिर दर्द की समस्या से भी जूझने लगते हैं. ऐसे में लोग बाहरी दवाओं या घरेलू उपाय का सहारा लेने लगते हैं. आयुर्वेद की दृष्टि से देखा जाए तो चंदन ऐसी औषधि है जो प्राकृतिक तौर पर रिलैक्स और कूल करने में मदद करती हैं. इनका प्रयोग आप चंदन पाउडर या चंदन लेप के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं.


चंदन क्या होता है-
चंदन एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो विशेष रूप से कई समस्याओं में लाभकारी होती है. प्राकृतिक तौर पर यह कई दर्द का निवारक होता है, यह तनाव, थकान और सिर दर्द से शीघ्र राहत प्रदान करता है. आयुर्वेद के अनुसार, चंदन के पेड़ केवल एक तरह के नहीं होते. देश-विदेश में चंदन के पेड़ भिन्न-भिन्न तरह के पाये जाते हैं. इनमें उडिसा में पाया जाने वाला चंदन सर्वोत्‍तम माना जाता है.


सिरदर्द से राहत-
सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए इसे आप भौंहों के बीच के क्षेत्र में तंत्रिकाओं का एक समूह होता है और जब इस पर चंदन का लेप किया जाता है तो तंत्रिकाओं को ठंडक मिलती है. अत्यधिक धूप के कारण अगर आपके सिर में दर्द हो रहा हो तो आप इस लेप की मदद से आराम पा सकते हैं.


थकान और तनाव से छुटकारा-
चंदन की प्राकृतिक सुगंध सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है और इससे आप ठंडक महसूस करते हैं. सेरोटोनिन हार्मोन तनाव के स्तर को कम करता है. ऐसे में जब हम इसका सेवन करते हैं तो हम बेहतर महसूस करते हैं.


स्किन के लिए सहायक-
अगर आपके चेहरे पर मुंहासें होने की समस्‍या रहती है तो आप इसका प्रयोग कर इनसे छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप चंदन की लकड़ी को घिस लें और इसे मुंह में लगाएं. इससे मुंहासे और चेहरे की झाई आदि समस्या ठीक होती है.


इस तरह करें प्रयोग
चंदन पाउडर आवश्यकता के अनुसार लें और इसमें थोड़ा सा कपूर मिला लें. अब इन्हें गुलाब जल डालकर मिलाएं. सिर दर्द से राहत पाने के लिए इस लेप को माथे पर लगाएं.


Also Read: बरसात के मौसम में डाइजेशन को लेकर है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से बढ़ाएं अपनी पाचन शक्ति


Also Read: पलभर में बदलते मूड की समस्या से हैं परेशान, तो ऐसे करें अपने ‘मूड स्विंग’ को कंट्रोल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

खाना खाने के तुरंत बाद लेटना है जानलेवा, इन कारणों से हो सकती है मौत

Satya Prakash

मुँह की दुर्गन्ध से हैं परेशान तो इस छोटी सी चीज से मिलेगा समाधान

Satya Prakash

इस बीमारी में गलती से भी न खाएं गोभी, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Satya Prakash