Breaking Tube
Lifestyle

तपती गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए पिएं सत्तू, जानिए इसके अनगिनत फायदे

लाइफस्टाइल: शहरों की तुलना में गांव में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला सत्तू देसी प्रोटीन का धाकड़ विकल्प है, जिसे आप रोजाना किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं. सत्तू हेल्दी प्रोटीन ड्रिंक है जिसे खासकर गर्मियों में इस्तेमाल किया जाता है. गर्मी के समय में यह आपको तरोताजा रखता है और साथ ही पेट सम्बंधित समस्याओं को भी दूर करता है. यह एक हेल्दी और एनर्जी से भरपूर ड्रिंक है जिसे आप कभी भी पी सकते हैं. सत्तू शरीर को ठंडक देने के साथ-साथ प्यास बुझाने के भी काम आता है. सत्तू में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर के कई विकारों को दूर करने के साथ स्वास्थय भी अच्छा रखता है.


क्या होता है सत्तू-
सत्तू बस पीसे हुए चने का दूसरा रूप होता है, जिसे घर में भी आसानी से बना सकते हैं. अगर आप इसे बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले चने और जौ को बालू वाली भुनाई में भूना जाता है. फिर इसे भूसी समेत पीसा जाता है. इसे छाना नहीं जाता और इस वजह से यह फाइबर से भरपूर होता है.


सत्तू का प्रयोग-
सत्तू को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं. इसके आप पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं साथ ही इसे आप मीठे या नमकीन शरबत के रूप में पी सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच सत्‍तू, नमक या चीनी, नींबू का रस और भूना जीरा पाउडर मिलाकर मिक्स कर लें. इसे पीने से आप गर्मी में लू, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे. सत्‍तू को लिट्टी और पराठे के रूप में भी खाया जाता है. आप इसका नमकीन और मीठा लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं.


पोषक तत्वों का खजाना सत्तू-
सत्तू कई पोषक तत्वों का खजाना होता है, जिसमें फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर पाया जाता है. यह शरीर को गर्मी में शीतलता प्रदान करता है और दिनभर एनर्जी देता है. जिस वजह से इसे प्रोटीन ड्रिंक और एनर्जी डिंक के रूप में भी पिया जाता है. इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं. यह आंतों को हेल्दी रखने के लिए भी बेहतर फायदेमंद है


सत्‍तू इस्तेमाल के फायदे-


वजन करता है कम-
अगर आप भी बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो आप सत्‍तू को अपने डायट में शामिल जरूर करें. अगर आप इसे ब्रेकफास्‍ट के रूप में पीते हैं तो यह आपके मोटापे को कम करने में आपकी मदद करेगा. इसके सेवन से आपको भरपूर एनर्जी भी मिलेगा और घंटों तक आपको भूख नहीं लगेगी.


पाचन शक्ति करता है मजबूत-
सत्‍तू में भरपूर फाइबर होता है जो पेट और आंतों को साफ रखता है. दरअसल यह आंतों में जमीं चिकनाई को आसानी से निकालने में मदद करता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्‍या भी दूर रहती है.


डायबिटीज में फायदेमंद-
कई लोगों को हिचकिचाहट रहती है कि सत्तू का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं कि नहीं लेकिन आप बिना किसी चिंता के सत्तू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है और ब्लड प्रेशर को भी नियमित करता है. काले चने से तैयार सत्‍तू में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी आपको बचाता है. सत्‍तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली ड्रिंक है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.


बच्चों के ग्रोथ में फायदेमंद-
ग्रोइंग एज के बच्‍चों के लिए सत्‍तू रामबाण है. यह बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है. सत्‍तू में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्‍स, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में होते है जो बच्‍चों के शारीरिक और मानिसिक विकास में फायदेमंद हैं. आप बच्‍चों को सत्‍तू का लड्डू, सत्‍तू शरबत आदि दें, वे बड़े चाव से इसका आनंद उठाएंगे.


Also Read:इन आयुर्वेदिक ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर, आज ही करें डाइट में शामिल


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस तपती गर्मी में रहना है चुस्त-तंदरुस्त तो डाइट में शामिल करें सौंफ, होंगे चमत्कारी लाभ

Satya Prakash

गर्मियों में एनर्जी और ताजगी देता है गन्ने का रस, इन बीमारियों में भी है लाभकारी

Satya Prakash

इन आसान तरीकों से करें कैलोरी बर्न, झटपट होगा वजन कम

Satya Prakash