Breaking Tube
Lifestyle

गर्मियों में एनर्जी और ताजगी देता है गन्ने का रस, इन बीमारियों में भी है लाभकारी

लाइफस्टाइल: गर्मी के मौसम में लोग रिफ्रेशमेंट के लिए क्या कुछ नहीं करते, तेज धूप और गर्मी की चिलचिलाती हवाओं के कारण लोगों को दिमाग ठंडा करने के लिए ज्यादातर कोल्ड ड्रिंक, आइस्क्रीम, ठंडा पानी पीने की जरूरत पड़ती है. जिससे उन्हें कुछ समय के लिए राहत तो मिल जाती है लेकिन सेहत को कोई फायदा नहीं मिलता. ऐसी अवस्था में अगर आप कोल्ड ड्रिंक की जगह गन्ने का रस पीते हैं तो यह आपको सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. यह आपको ताजगी और गर्मी से राहत भी देगा और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. तो चलिए, जानते हैं गन्ने के रस का सेवन करने से किस तरह के फायदे शरीर को हो सकते हैं.


पीलिया करे दूर-
गन्ने के रस के सेवन से पीलिया में काफी फायदा पहुंचता है. इसके लिए आप कुछ दिनों तक लगातार रोज़ाना एक गिलास ताज़ा गन्ने का रस पिएं.


एनर्जी –
गन्ने के रस का सेवन करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. जो कई घंटो तक बरकरार रहती है. जिससे आप खुद को ताज़गी से भरा महसूस कर पाते हैं.


वजन कम करने में फायदेमंद-
वजन कम करने के लिए भी गन्ने के रस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जो पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस करवाती है. जिससे आप कुछ और नहीं खाना चाहते.


डाइबिटिक मरीज भी करें सेवन-
डायबिटीज़ के मरीज़ भी गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं. इस रस में आइसोमाल्टोज नाम का तत्व होता है जिसमें ग्लाइसेमिक की मात्रा कम होती है. इसकी वजह से ये नुकसान नहीं करता है.


इम्यूनिटी बूस्टर-
गन्ने के रस में कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचने की रोगप्रतिरोधक क्षमता होती है. इससे हमारी इम्युनिटी भी काफी स्ट्रांग रहती है साथ ही यह अच्छा रिफ्रेशमेंट देता है.


झुर्रियों और पिगमेंटेशन को करे दूर-
चेहरे पर झुर्रियों और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए गन्ने के रस का सेवन करना फायदेमंद होता है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने में सहायता करते हैं.


Also Read: चमत्कारी गुणों से भरपूर है कच्चा लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्मियों में पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी है मटके का पानी, स्वाद और सेहत का ख़जाना

Satya Prakash

अगर आप भी वजन कम करने के लिए रात में खाली पेट सो जाते हैं, तो इन गंभीर बीमारियों को दे रहे न्यौता

Satya Prakash

आखिर भगवान कृष्ण के साथ महाभारत में क्यों शामिल नहीं हुए बलराम, जानें क्या थी वजह

Satya Prakash