Breaking Tube
Lifestyle

स्वाद के साथ सेहत का भी खजाना है खट्टी इमली, डाइजेशन से लेकर इन बीमारियों में भी है लाभकारी

लाइफस्टाइल: स्वाद में चटपटी इमली जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुँह में पानी आ जाता है, बचपन में इमली तो हर किसी ने खाई होगी, इसे हमने कई तरह से खाई है चटनी, सॉस के अलावा इसे मिठाइयों के लिए भी प्रयोग किया जाता है. यह तो हम सभी जानते हैं इमली खाने का स्वाद बढ़ाती है, लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है यह बात कुछ ही लोगों को पता है. इमली हमारी पाचन क्रिया के साथ इम्युनिटी और डाइजेशन को भी अच्छा रखता है, साथ ही यह दिल की बीमारियों को भी दूर करने में काफी लाभकारी होती है. विटामिन सी, ई और बी के अलावा इमली में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं. तो चलिए जानते हैं इसके अचूक फायदे.


वजन घटाने में कारगर-
इमली में मौजूदा फाइबर काफी फायदेमंद होता है, जिसमें फैट बिलकुल भी नहीं होता है. इमली खाने से वजन भी कम होता है जिसकी वजह है इसमें मौजूदा फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स होता है. यही नहीं इमली में हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड होता है जो एमिलेज को रोककर भूख को कम करती है. यह एक एंजाइम है जो कार्बोहाइड्रेट को फैट में परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार होता है.


हाजमा रखे दुरुस्त-
प्राचीन काल से ही इमली का प्रयोग पाचक के रूप में किया जाता है, क्योंकि इसमें टार्टरिक एसिड, मैलिक एसिड और पोटेशियम पाया जाता है. पेट की मसल्‍स को आराम देने की क्षमता के कारण इसका उपयोग लूज मोशन के उपचार के रूप में भी किया जाता है. इसका इस्तेमाल कब्ज को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इमली के सेवन से पेट की बीमारियां दूर रहती हैं.


इम्युनिटी करे स्ट्रांग-
इमली में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. इमली एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है. यह शरीर से वायरल इंफेक्शन को कोसो दूर रखती है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो और बालों में चमक नजर आती है.


दिल को रखे सेहतमंद-
इमली दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं. इस प्रकार ब्‍लड में ट्राइग्लिसराइड्स (फैट का एक प्रकार) के निर्माण को रोकते हैं. इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.


डायबिटीज को करे कण्ट्रोल-
इमली के बीज में मौजूदा एंटी-इंफ्लेमेटरी ब्‍लड शुगर लेवल कण्ट्रोल करने में लाभकारी होता है, यह ब्‍लड शुगर से पीड़ित लोगों में अग्नाशय के टिश्‍यु की क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है. इमली में पाया जाने वाला एंजाइम अल्फा-एमिलेज ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है.


Also Read: अगर आप भी चाहते हैं आकर्षक बॉडी तो करें प्‍लैंक एक्‍सरसाइज, जानिए इसके फायदे


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

शरीर की अंदरूनी ताकत के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज़, अगर नहीं खाया तो हो सकता है पछतावा

Satya Prakash

तम्बाकू, गुटका खाने वाले दांतों के पीलेपन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Satya Prakash

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए खाएं ये चीज, नहीं होंगी प्रेग्नेंट, साइड इफेक्ट की टेंशन भी नहीं

Satya Prakash