Breaking Tube
Lifestyle

इमली का बीज होता है बहुत लाभकारी, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे सेवन

लाइफस्टाइल: खट्टी-खट्टी इमली का नाम सुनते ही हर किसी के मुँह में पानी आ जाता है. कहने को तो ये एक फल है लेकिन इसका इस्तेमाल फल के रूप में कम और स्वाद को बदलने के लिए ज्यादा किया जाता है. इमली को स्वाद बदलने के लिए ज्यादा किया जाता है. लेकिन इमली स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी खजाना है, कुछ ही लोगों को इसके फायदे पता हैं. इमली में कई औोषधीय गुण पाए जाते हैं. इसमें कई पोषक तत्व जैसी विटामिन सी, ई, बी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर होता है.


इमली में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. वैसे तो आज कल कोरोना का प्रकोप हर जगह है तो हर किसी को इससे बचाव के अलग-अलग तरीके सूझ रहे हैं. तो कई लोग इमली न खाने की सलाह लोगों को देते नजर आएंगे. क्योंकि इमली खाने से गला ख़राब हो जाता है. इसलिए आज हम आपको इमली के बीच खाने के फायदें के बारे में बताएंगे.


Thai Cooking 101: All You Need to Know About Tamarind Paste

आपने बिलकुल सही सुना इमली ही नहीं उसका बीज भी काफी फायदेमंद होता है हमारे शरीर के लिए, इसके सेवन से शरीर की कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. कई एक्सपर्ट का कहना है की, इमली मेका बीज भी कैल्शियम और मिनरल से भरपूर होता है इसलिए हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों की समस्या को भी ठीक करता है. एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है. जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. लेकिन इसके सेवन से महिलाओं की इस समस्या को भी दूर किया जा सकता है.


कई अलग-अलग तरह के बैक्टीरिया के कारण हमें कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है. इससे बचने के लिए इमली के बीच फायदेमंद हो सकते हैं. जी हां इमली के बीज में टैनिन नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व बैक्टीरिया को पैदा होने और उसे बढ़ने से रोकने में मदद करता है.


इसके अलावा आपको बता दें कि कई महिलाओं में कमर दर्द की समस्या होती है और यह समस्या उनकी प्रेग्नेंसी के समय बहुत ज्यादा बढ़ जाती है इस समस्या को दूर करने के लिए इमली के बीज से बना पाउडर एक औषधि है. ये कमर के दर्द की बेहतरीन दवाई है.


Also Read: सेहत के लिए अमृत है गिलोय, शरीरिक कमजोरी के साथ इन विकारों को करता है दूर


Also Read: लॉकडाउन के बीच हार्ट पेशेंट इस तरह रखें अपना ख्याल, जानें डॉक्टर्स की सलाह


वजन कम करने के लिए अपने बदन को सुंदर और सुडौल बनाना चाहते हैं उन्हें इसका रोजाना सेवन करना चाहिए. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिलेगा.


Also Read:  अनानास के छिल्के का सेवन है बहुत लाभकारी, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान


Also read: इन फूड्स से गर्मी में घटाएं आसानी से वजन, आज ही करें डाइट में शामिल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

स्वाद के साथ सेहत का ख़जाना है गुड़हल के फूल की चाय, कई बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

अगर आप भी पार्टनर के खर्राटों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये चमत्कारी उपाय

Satya Prakash

इस सब्जी में है ताकत का खजाना, कुछ दिन के सेवन से ही दिखेगा जबरदस्त असर

Satya Prakash