Breaking Tube
Lifestyle

वायरल और फ़्लू में इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

लाइफस्टाइल: कोरोना के चक्कर में महामारी का प्रकोप इतना ज्यादा बढ़ गया है गया है कि हर किसी को घर में रहने से ही सुरक्षा मिल रही है. लोगों को इससे बचाव के लिए कुछ सावधानियों का पालन करना बहुत जरूरी हो गया है. कोरोना काल में छोटे-छोटे फ्लू से भी लोग डरे सहमे हुए हैं. यहाँ तक की वायरल इंफेक्शन से भी लोग इतना डर जा रहे हैं कि उन्हें कोरोना का खतरा तो नहीं है. ऐसे में कोई घर में भी मौजूद है तो उसे भी फ्लू का खतरा बना हुआ है. ऐसे में घर में रहने वाले खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक मात्र इम्यूनिटी को बूस्ट रखने की कोशिश में लगे हुए हैं, जिससे की उन्हें किसी वायरस से कोई दिक्कत न हो सके. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़े और विटामिन सी की टेबलेट्स का सेवन तो लोग कर ही रहे हैं. लेकिन बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सके साथ ही पेट भी भर सके. आइये जानते हैं किसी भी तरह के वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी को किन चीज़ों की मदद से बढ़ाया जा सकता है.


प्रीबायोटिक फूड-
प्रीबायोटिक्स फ़ूड के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. यह हमारे शरीर की पाचन शक्ति के साथ-साथ आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी मदद करता है. प्रीबायोटिक्स फ़ूड के तहत आपको जिन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए उनमें बादाम, सेब, केला, लहसुन, प्याज, सोयाबीन, गेहूं, जई और मक्का जैसी चीजें शामिल हैं.


फर्मेंटेड फूड-
फर्मेंटेड फूड भी इस कोरोना काल में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इनको अपनी डाइट में शामिल करने से पेट और मेटाबॉलिज़्म भी ठीक रहता है. फर्मेंटेड फूड खमीर किया हुआ आहार होता है जिसको आंत की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. फर्मेंटेड फूड को डाइट में शामिल करने के लिए आपको जिन चीजों का सेवन करना चाहिए उनमें इडली, डोसा, जलेबी, दही, अचार और कांजी जैसे चीजें शामिल हैं.


एंटीऑक्सीडेंट फूड्स-
एंटीऑक्सीडेंट फूड्स भी डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और आप किसी भी तरह की संक्रमित बीमारी से अपना बचाव करने में कामयाब हो सकते हैं. विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन से युक्त खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट के बेहतर सोर्स हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप टमाटर, सेब, ब्लूबेरी, ग्रीन टी, गोभी, प्याज़, संतरा, कोको, स्ट्रॉबेरी, चुकंदर और बीन्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.


Also Read: कोरोना इन्फेक्शन से बचाव और ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मददगार हैं ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल


Also Read: Corona को मात देने में बहुत जरूरी है ऑक्सीजन, ब्लड में कैसे बढ़ाएं इसकी मात्रा, जानिए एक्सस्पर्ट की राय


Also Read: Covid-19: आपकी इम्यूनिटी वीक है या स्ट्रॉन्ग ?, इन आसान स्टेप्स में करें जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

होटल के बाथरूम में नहा रही लड़की का वीडियो बनाकर पॉर्न साइट पर डाला और फिर…

Satya Prakash

Propose Day: गर्लफ्रेंड को राशि के हिसाब से गिफ्ट देकर करें प्रपोज़, ‘ना’ नहीं कह पाएगा आपका पार्टनर

Satya Prakash

प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे

Satya Prakash