Breaking Tube
Lifestyle

तोरई का सेवन है बहुत लाभकारी, वजन घटाने के साथ इन बीमारियों में भी मददगार

लाइफस्टाइल: बाजार में कई सब्जियां ऐसी भी होती हैं जो हमें खाने में अच्छी नहीं लगती, जिनमें से एक है तोरई की सब्जी जिससे काफी लोग दूर भागते हैं. लेकिन तोरई की सब्जी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसलिए आपको अपने आहार में इसे जरूर शामिल करना चाहिए. चलिए बताते हैं आपको फायदे.


यही नहीं तोरई हमारे वजन को भी कम करने में काफी मददगार साबित होता है. तरोई में कैलोरी कम होती हैं और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. यह आपको पेट लम्बे वक्त भरती है और कैलोरी काउंट भी नहीं बढ़ाती. तोरई पेट कम करने के लिए भी फायदेमंद है.


तोरई की सब्जी हमारे इंसुलिन को नियंत्रित करती है, जिससे खून में शुगर लेवल भी संतुलित रहता है. तोरई में पेप्टाइड और एल्कलॉइड होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है. इससे शरीर में शुगर लेवल एकदम से बढ़ता है, बल्कि धीरे-धीरे अब्सॉर्ब होता है.


यही नहीं तोरई में विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, थियामिन, रिबोफ्लेविन और जिंक होता है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाता है. यही नहीं तोरई इंफ्लामेशन को कम करने में भी कारगर है. इसके अलावा आज कल महिला एनीमिया की शिकार है.


एनीमिया यानी आयरन की कमी जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है.एनीमिया में थकान और कमजोरी हर वक्त रहती है. एनीमिया में थकान और कमजोरी हर वक्त रहती हैं. आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने का काम करता है. आरबीसी के लिए विटामिन बी 12 की भी आवश्यकता होती है.


पेट के लिए तरोई बहुत फायदेमंद होती हैं. हफ्ते में दो बार खाने से पेट साफ रहता है और चेहरे पर कोई स्किन प्रॉब्लम नहीं होती. दो से तीन हफ्तों आपको यह फर्क खुद नजर आएगा. इसलिए आप चाहें तो तोरई को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


Also Read: अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम

Satya Prakash

ये हैं भगवान बजरंगबली के 5 सगे भाई, शायद ही कभी सुना हो इनका नाम

Satya Prakash

बाल झड़ने की समस्या को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Satya Prakash