Breaking Tube
Lifestyle

तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता

लाइफस्टाइल: प्राचीन समय से तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है. तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में काफी महत्त्व भी दिया जाता है. इसीलिए तुलसी के पौधे की पूजा भी की जाती है. पवित्र होने की वजह से ही पुलसी का पौधा लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है. तुलसी के पौधे का इस्तेमाल पूजा के अलावा बहुत से लोग चाय की पत्ती के रूप में भी करते हैं. यानी कुछ लोग तुलसी की पत्तियों को चाय बनाने के लिए भी प्रयोग करते हैं. तुलसी के पत्तों की चाय सर्दी-जुकाम और बुखार में लाभदायक होती है.


तुलसी के पौधे के बारे में लगभग हर किसी को कुछ न कुछ पता है, लेकिन कुछ ऐसे भी फायदे होते हैं जो आपने नहीं सुने होंगे. आपको बता दें कि तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार में भी किया जाता है. इसमें तुलसी की पत्तियां, बीज और टहनियों का भी प्रयोग किया जाता है. इन सब के फायदे भी अलग-अलग होते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर तुलसी के इस्तेमाल से और कौन-कौन से फायदे होते हैं.


Image result for tulsi in english

काफी समय से तुलसी को खून की कमी को दूर करने और खून साफ़ करने की समस्या में भी किया जाता है. अगर आपके भी शरीर में खून की कमी है या एनीमिया हो गया है तो तुलसी के इस्तेमाल से इसे समाप्त किया जा सकता है. तुलसी शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है. इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे तमाम फायदे होते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान अगर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाए तो महिलाओं में एनीमिया की समस्या नहीं होती. इससे खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और रेड ब्लड सेल्स की संख्या में इजाफा होता है. आपको बता दें कि तुलसी में फॉलेट और आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून बढ़ाता है


इसके अलावा तुलसी के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. तुलसी में पाये जाने वाला विटामिन, फाइबर, जिंक, फॉस्फॉरस, कॉपर, मैग्नीशियम आदि तत्व शरीर को तमाम बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं. ये सभी तत्व शरीर में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. तुलसी का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़नी है. इसलिए आपको हर दिन तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए.


Also Read:  सोने से पहले गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है ये समस्या


इसके साथ ही तुलसी के सेवन आपके चेहरे पर चमक भी आती है. इससे चेहरा ग्लो करता है और स्किन बेहतर हो जाती है. तुलसी का इस्तेमाल करने से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है. इसके साथ ही तुलसी के इस्तेमाल से सर्दी, जुखाम में भी फायदा मिलता है. अगर किसी को सर्दी है तो उसे तुलसी के पत्ते में मिश्री, काली मिर्च को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा बनाकर पीना चाहिए.


Also Read: इस फल का सेवन शुगर से लेकर पेट संबंधित बीमारियों में है वरदान, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर


Also Read: बाल झड़ने की समस्या को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नारियल पानी पीना है शरीर के लिए बहुत लाभकारी, इन बीमारियों में होता है फायदेमंद

Satya Prakash

मुलेठी का सेवन इन बीमारियों में है रामबाण, होते हैं ये अनगिनत फायदे

Satya Prakash

बर्फ से कम होगी पेट की चर्बी, मात्र कुछ दिनों में हो जायेंगे फिट

Satya Prakash