Breaking Tube
Lifestyle

हल्दी दूध पीने से होते हैं शरीर को अद्भुत लाभ, शुगर से लेकर इन बीमारियों में है रामबाण

लाइफस्टाइल: प्राचीन समय से लोग हल्दी का सेवन आयुर्वेद में जड़ी बूटी की तरह करते आए हैं. इसके साथ ही इसके सेवन से शरीर की तमाम बीमारियां और विकार भी दूर होते हैं. हल्दी दूध पीने से शरीर को अद्भुत लाभ होते हैं. ये एक ऐसा हेल्थ ड्रिंक है जो किसी भी मौसम में कभी भी पिया जा सकता है. और इसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होते.


हल्दी दूध का सेवन अकसर यह बताया गया है कि सबसे ज्यादा इसे सर्दी के मौसम में पीया जाता है. क्योंकि इस मौसम में कफ, बुखार और कोल्ड और कब्ज जैसी समस्या आम है और ये इन परेशानियों में रामबाण का काम करता है. आज हम आपको हल्दी दूध के इन गुणों के बारे में ही बताने जा रहे हैं. बता दें कि हल्दी आयुर्वेद गुणों से भरपूर होती है. हल्दी घाव भरने, इम्यूनिटी और पुरुषों की सेक्स क्षमता बढ़ाने में भी उपयोगी होती है. बच्चों के लिए तो हल्दी दूध किसी रामबाण से कम नहीं है. सर्दियों के दिनों में हर घर में बच्चों को एक कप गर्म हल्दी दूध पीने के लिए जरूर दिया जाता है.


Image result for haldi dhoodh

इन बीमारियों में लाभदायक है हल्दी वाला दूध-


डायबिटीज- हल्दी वाला दूध डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि हल्दू दूध डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचाता है. हल्दी वाला दूध ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को घटाकर बॉडी में इंसुलिन बनाता है. ये प्रकिया एक बार शुरु हो गई तो ब्लड से अतिरिक्त ग्लूकोज सेल्स तक पहुंचने लगता है.


मूड स्विंग्स- इसे अलावा हल्दी दूध मूड स्विंग में भी काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि अमेरिका की एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी यादाशत और मूड दोनों को बेहतर बनाता है. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन अल्जाइमर और डिप्रेशन से लड़ने में मददगार है. रोज रात में हल्दी दूध पीकर सोने से नींद भी अच्छी आती है.


कैल्शियम- दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. लेकिन जब आप दूध में हल्दी मिला कर पीते हैं तो ये पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से जोड़ों और हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है. अगर आप भी इस तरह की परेशानी से पीड़ित हैं तो रोजाना एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं.


एंटी बैक्टीरियल- हल्दी वाला दूध एंटीबैक्टीरियल के रूप में काम करता है. बता दें कि हल्दी चोट और घाव भरने का काम करती है और बॉडी से इन्फेक्शन को भी दूर करती है. हल्दी प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल है. ये खून को साफ कर चेहरे पर चमक भी लाती है. हल्दी वाला दूध पीने से कई तरह की एलर्जी भी दूर होती है. अगर आप भी इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो रोजाना एक ग्लास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पिएं.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

स्वस्थ्य शरीर के लिए संतुलित रखें अपना कोलेस्ट्रॉल, ऐसे करें नियंत्रण

Satya Prakash

सावधान: अगर कांपते हैं आपके भी हाथ-पैर तो कहीं आप भी इस गंभीर बीमारी के शिकार तो नहीं?

Satya Prakash

मोमोज़ खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, इन कारणों से जा सकती है आपकी जान

Satya Prakash