Breaking Tube
Lifestyle

डायबिटीज के साथ आंखों के लिए लाभकारी है शलजम, इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

लाइफस्टाइल: सर्दियों में कई तरह की रंग-बिरंगी सब्जियां बाज़ारों में बिकने लगती हैं. शलजम इन्हीं में से एक ऐसी सब्जी है जो सर्दियों में भरपूर मात्रा में मिलती है. शलजम पौष्टिक गुणों से भरपूर सब्जी है, जिसमें कैल्शियम, विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. शलजम विटामिन सी और विटामिन के का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है. शलजम में बीटा कैरोटिन होने के साथ ही पोटैशियम भी होता है. शलजम भूख बढ़ाने में भी मदद करता है. यह कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकता है आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में.


बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता-
यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहतरीन औषधि है. यदि रोज शलजम का जूस पिया जाए, तो इससे त्वचा का रुखापन दूर होता है और चेहरे पर चमक आती है. यह बालों के लिए भी लाभप्रद है. शलजम के सेवन से बाल घने और चमकदार होते हैं.


पाचन प्रक्रिया करे मजबूत-
शलजम शरीर की पाचन प्रक्रिया को मजबूत रखने में सहायता करता है. इसमें पाए जाने वाला फाइबर शरीर की सभी छोटी-बड़ी दोनों आंतों में गड़बड़ी होने से बचाव करता है. शलजम पाचन संबंधित समस्याओं को ठीक करता है. इसके छोटे टुकड़ों को सिरके के साथ सप्ताह भर के लिए भिगोकर रखें और फिर इसके सेवन करें, इससे पाचन अच्छा रहेगा. शलजम को सलाद के रूप में खाया जा सकता है.


ब्लड प्रेशर में सहायक-
शलजम में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और विटामिंस ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में सहायक होते हैं. यदि बीपी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति शलजम का नियमित रूप से सेवन करें, तो उनका ब्लड प्रेशर कभी भी अनियंत्रित नहीं होगा. दरअसल, शलजम में पाया जाने वाला फॉलेट तत्व शरीर में खून के बहाव को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है.


डायबिटीज में लाभकारी-
शलजम में चीनी ना के बराबर होती है, यही वजह है कि डायबिटीज के मरीज शलजम का सेवन कर सकते हैं, इससे शुगर नियंत्रित रहने के साथ साथ पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है.


आंख की रोशनी करता है ठीक-
शलजम में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. शलजम के रोजाना सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंख संबंधित अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं.


हड्डियों और मांसपेशियों को करे मजबूत-
शलजम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, साथ ही मांसपेशियों के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें कैल्शियम होता है, इसलिए यह हड्डियों के साथ साथ दांतो के लिए भी फायदेमंद है. कच्ची शलजम को चबाने से दांत सुंदर और मजबूत होते हैं.


शरीर के विषैले पदार्थों को करे दूर-
शलजम में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर के सभी हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है. इसके सेवन से शरीर में वसा ना के बराबर बढ़ता है, यही वजह है कि शलजम से मोटापे का खतरा नहीं होता है. यह कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करता है. इसके अतिरिक्त यह फेफड़ों से संबंधित समस्याओं से पीड़ित रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है.


Also Read: सर्दियों में गुड़ की चाय पीना है अत्यंत लाभकारी, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग


Also Read: चमत्कारी लाभ से भरपूर है आक का फूल, इन बीमारियों में है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आँखों को रखना है हमेशा जवां, तो अपनाए ये स्किनकेयर टिप्स

Satya Prakash

ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, जानिए क्या है वजह!

Satya Prakash

Work From Home करने पिएं ये खास ड्रिंक, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Satya Prakash